विज्ञापन
This Article is From Feb 09, 2022

Hair Care: ड्राई स्कैल्प ने बालों की सुंदरता और खूबसूरती दोनों ही बिगाड़ रखी है तो आजमाइए ये 5 उपाय और फिर देखिए असर

Dry Scalp Home Remedies: ड्राई स्कैल्प से बाल रूखे-सूखे भी दिखाई पड़ते हैं और उनका पोषण भी खत्म हो जाता है. ये नुस्खे आपकी ड्राई स्कैल्प की समस्या को दूर करके आपके बालों को एकबार फिर स्वस्थ कर देंगे.

Hair Care: ड्राई स्कैल्प ने बालों की सुंदरता और खूबसूरती दोनों ही बिगाड़ रखी है तो आजमाइए ये 5 उपाय और फिर देखिए असर
Dry Scalp पर बेहद असरदार साबित होंगे ये घरेलू उपाय.

Dry Scalp Home Remedies: स्कैल्प अगर रूखी हो तो इसका असर बालों के पोषण पर भी पड़ता है. असल में बालों का पोषण और ड्राई स्कैल्प एक-दूसरे को प्रभावित करते हैं. ड्राई स्कैल्प (Dry Scalp) के कारण बाल भी रूखे और बेजान हो जाते हैं. ऐसे में बाल टूटने की समस्या बढ़ जाती है. बाल झड़ते रहना गंजेपन का कारण भी बन सकता है, ऐसे में इस समस्या को लेकर लापरवाही करना बिल्कुल ठीक नहीं है. हम आज यहां कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जो आपके स्कैल्प को हाइड्रेट कर बालों की सेहत को भी दुरुस्त करेंगे. 

ड्राई स्कैल्प के घरेलू उपाय |  Home Remedies For Dry Scalp 

नींबू

नींबू के रस में विटामिन सी की भरपूर मात्रा के साथ ही विटामिन ई और ए भी पाए जाते हैं. इसके अलावा के फोलिक एसिड और फैटी एसिड भी नींबू में होते हैं. ये पोषक तत्व स्कैल्प को पोषण देकर रूखेपन को खत्म करते हैं, साथ ही बालों की ग्रोथ में भी हेल्प करते हैं. डैंड्रफ के लिए नींबू का रस बेहद असरदार इलाज है. आप नींबू के रस को उंगलियों की मदद से स्कैल्प पर लगाएं, 5-10 मिनट लगे रहने दें और फिर धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करने से आपको ड्राई स्कैल्प से छुटकारा मिल सकेगा.

 एलोवेरा जेल

एलोवेरा (Aloe Vera) में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल दोनों ही गुण होते हैं. एलोवेरा स्किन को हाइड्रेट करने में मददगार होता है. रूखे स्कैल्प में एलोवेरा लगाने से इसमें नमी बनी रहती है. इसके इस्तेमाल के लिए आप एलोवेरा के पत्तों से फ्रेश जेल निकाल लें, अब इसमें थोड़ा पानी मिलाकर इसका जूस तैयार कर लें. इस जूस को अपने बालों और स्कैल्प में अच्छे से मसाज करें. 15-20 मिनट इसे लगे रहने दें और फिर इसे धो लें. हफ्ते में दो बार इस जूस को लगाते हैं तो आपको जल्द ड्राई स्कैल्प से छुटकारा मिल जाएगा.

ऑयल मसाज

ड्राई स्कैल्प के इलाज के लिए नेचुरल ऑयल का यूज करें. कोकोनट ऑयल, जोजोबा ऑयल, ऑलिव ऑयल  और कैस्टर ऑयल जैसे तेलों से स्कैल्प में मसाज करनी चाहिए. ये तेल स्कैल्प को हाइड्रेट करने का काम करते हैं, साथ ही सिर में गंदगी भी नहीं जमा होने देते. गुनगुने तेल को लेकर अपनी उंगलियों से हल्के से स्कैल्प की मसाज करें. शैम्पू करने से कुछ घंटे पहले तेल मालिश जरूर कर लेनी चाहिए.

बेकिंग सोडा और गुलाब जल

बेकिंग सोडा में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल एजेंट पाए जाते हैं जो स्कैल्प का pH कम करते हैं, जिससे हमारे बालों को नमी मिल जाती है. इसके साथ ही ये बालों से गंदगी को हटाने का भी काम करता है. आप बेकिंग सोडा के साथ गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें, इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और मसाज करें. तीन-चार मिनट की मालिश के बाद इसे सामान्य पानी से धो लें.

विटामिन-ई कैप्सूल 

स्किन के साथ ही साथ विटामिन-ई (Vitamin E) बालों के लिए बहुत ही लाभदायक है, इससे रूखे स्कैल्प को नमी मिलती है. स्कैल्प को हेल्दी बनाने के साथ ही ये हेयर ग्रोथ के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. इसके लिए आप विटामिन ई कैप्सूल से तेल को बाहर निकाल लें और फिर इससे हल्के हाथों से अपने स्कैल्प को मसाज दें. इसे करीब घंटे भर तक लगे रहने दें और फिर धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट स्‍टारर गंगूबाई का ट्रेलर कैसा लगा? जवाब में रणबीर कपूर ने ये किया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
Hair Care: ड्राई स्कैल्प ने बालों की सुंदरता और खूबसूरती दोनों ही बिगाड़ रखी है तो आजमाइए ये 5 उपाय और फिर देखिए असर
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Next Article
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com