डार्क अंडरआर्म्स की वजह से स्लीवलेस पहनने में होती है दिक्कत, तो आजमाकर देख लीजिए ये 5 नुस्खे

Dark Underarms: कई बार अंडरआर्म्स की डार्कनेस इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि उससे छुटकारा पाने के लिए कुछ तरकीब लगानी ही पड़ती है. यहां जानिए ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे जो अंडरआर्म्स को साफ करने में असर दिखाते हैं.  

डार्क अंडरआर्म्स की वजह से स्लीवलेस पहनने में होती है दिक्कत, तो आजमाकर देख लीजिए ये 5 नुस्खे

Dark Underarms Home Remedies: इस तरह अंडरआर्म्स का कालापन होगा दूर. 

Home Remedies: अडंरआर्म्स की डार्कनेस कोई नई बात नहीं है, बल्कि गर्म देशों में यह एक आम समस्या है. पसीना और मैल जम जाने से, कपड़े से घर्षण के कारण या फिर गर्माहट के कारण भी अंडरआर्म्स काले पड़ने लगते हैं. वहीं, कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स और हेयर रिमूवल के तरीके भी अंडरआर्म्स की डार्कनेस (Dark Underarms) का कारण बन सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ तरीके दिए गए हैं जो अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने में मददगार साबित होते हैं. इन नुस्खों को आजमाना बेहद आसान है और इनका असर भी तेजी से नजर आता है. 

किसी फंक्शन में जाने से पहले और वापिस आने के बाद कैसे रखें स्किन का ख्याल, जान लीजिए यहां

अंडरआर्म्स की डार्कनेस हटाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Remove Underarms Darkness 

नारियल का तेल 

सबसे आसान और असरदार नुस्खों में से एक है नारियल का तेल. इसे अंडरआर्म्स पर लगाने से त्वचा को विटामिन ई के गुण मिलते हैं और स्किन से मैल साफ होने लगता है. नारियल के तेल (Coconut Oil) को दिन में 15 मिनट साफ अंडरआर्म्स पर लगा सकते हैं. इसके बाद पानी से धोकर त्वचा साफ कर लें. 

बेसन में क्या मिलाकर लगाएं चेहरे पर कि खिल उठे त्वचा, जानिए बेसन से 5 कमाल के फेस पैक्स बनाना 

हल्दी आएगी काम 

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर औषधीय हल्दी (Turmeric) त्वचा को साफ करने में असरदार है. इसे त्वचा पर लगाने के लिए एक चम्मच हल्दी में एक चम्मच ही शहद मिला लें. इसमें एक चम्मच दही मिलाएं और पेस्ट को अंडरआर्म्स पर लगाकर रखें. 10 से 15  मिनट इस पेस्ट को लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इसे लगा सकते हैं. 

आलू का रस 

आलू के रस (Potato Juice) में ब्लीचिंग गुण होते हैं. इसे त्वचा पर लगाने से स्किन से टैनिंग हटने लगती है और मैल भी छूट जाता है. एक आलू लेकर घिस लें और इसे निचौड़कर रस कटोरी में निकालें. इसे अंडरआर्म्स पर 10 मिनट लगाकर रखें और फिर धोकर हटा लें. कुछ दिन के इस्तेमाल से ही असर दिखने लगता है. 

एलोवेरा 

ताजा एलोवेरा या एलोवेरा का गूदा अंडरआर्म्स पर लगाया जा सकता है. उंगलियों में एलोवेरा लेकर अंडरआर्म्स पर लगाएं और 15 मिनट रखने के बाद धो लें. एलोवेरा के क्लेंजिंग गुण अंडरआर्म्स को साफ करते हैं और इसके सूदिंग गुण अंडरआर्म्स की नाजुक त्वचा को ठंडक देते हैं. 

दही 

त्वचा से गंदगी हटाकर डार्कनेस (Darkness) कम करने में दही भी काम आ सकती है. इसे अंडरआर्म्स पर लगाने के लिए दही में शहद मिलाएं और 10 मिनट अंडरआर्म्स पर लगा लें. इसका नियमित इस्तेमाल असर दिखाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.