Travel : इस गांव में हैं 50 से ज्यादा करोड़पति, चलिए जानते हैं भारत के ऐसे अनोखे गांव के बारे में

Travel India : भारत के कुछ ऐसे गांवों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां की कुछ ऐसी बातें हैं जो अन्य गांवों से उन्हें अलग बनाती हैं. तो देर किस बात की चलिए जानते हैं...

Travel : इस गांव में हैं 50 से ज्यादा करोड़पति, चलिए जानते हैं भारत के ऐसे अनोखे गांव के बारे में

Village of India : कर्नाटक के मत्तूर गांव की खासियत यह है कि यहां पर लोग संस्कृत में बात करते हैं.

India Village : अब तक आपने भारत के 7 अजूबों के बारे में सुना और देखा होगा क्योंकि इनकी चर्चा ज्यादा होती है. लेकिन आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे गांवों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां की कुछ ऐसी बातें हैं जो अन्य गांवों (destination of India) से उन्हें अलग बनाती हैं. तो देर किस बात की चलिए जानते हैं उन गांवों (unique village of India) के बारे में और मौका मिले तो एक बार घूमकर भी आइए. 

भारत के अजीब गांव

मत्तूर विलेज, कर्नाटक

कर्नाटक के इस गांव की खासियत यह है कि यहां पर लोग संस्कृत में बात करते हैं. जबकि यहां कि आधिकारिक भाषा कन्नड़ है. लेकिन यहां के निवासी प्राचीन भाषा संस्कृत बोलने में सहज हैं. आपको बता दें कि संस्कृत भाषा सिर्फ स्कूलों में एक विषय तक ही सीमित है. इसके अलावा धार्मिक कार्यों में इसका उपयोग किया जाता है.

लोंगवा गांव, नागालैंड

नागालैंड के मोन जिले में स्थित लोंगवा गांव राज्य के सबसे बड़े गांवों में शामिल है. यह गांव अजीब इसलिए है क्योंकि यहां के प्रधान का घर जिसे राजा के नाम से भी जाना जाता है, भारत और म्यांमार के भौगोलिक सीमा पर स्थित है. ऐसे में यहां के लोगों के पास दोहरी नागरिकता है. 

बड़वा कला विलेज, बिहार

यह गांव अजीब इसलिए है क्योंकि यहां पर 2017 तक कोई शादी नहीं हुई. बारात नहीं आई गांव में. बहुत समय तक तो इस गांव को बैचलर विलेज के नाम से भी जाना जाता था. असल में इसके पीछे की कहानी यहां का खराब रास्ता था. इस  गांव में पहुंचने के लिए 10 किलो मीटर की ट्रेकिंग करनी होती थी. जिसके चलते लोग यहां पर शादी नहीं करते थे.

शनि शिंगणापुर गांव, महाराष्ट्र

हम रात में जब सोते हैं तो दरवाजा बंद करके सोते हैं ताकि सुरक्षित रह सकें. लेकिन इस गांव में ऐसा नहीं है, यहां पर लोगों के घर में कोई दरवाजे ही नहीं है. यहां के लोग शनि देव के भक्त हैं. इनका मानना है कि अगर यहां पर कोई किसी को नुकसान पहुंचाता है तो उसपर शनि देव का प्रकोप होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com