विज्ञापन

सुबह की इन आदतों से आपके बच्चे के दिमाग का विकास होता है अच्छा, यहां जानिए वो क्या हैं हैबिट्स

बच्चों के ब्रेन डेवलपमेंट को बेहतर बनाने के लिए सुबह उठते ही कुछ खास आदतें अपनाना बहुत फायदेमंद हो सकता है. यहां 3 महत्वपूर्ण काम दिए गए हैं जो बच्चों के मेंटल और फिजिकल डेवलपमेंट में मदद कर सकते हैं.

सुबह की इन आदतों से आपके बच्चे के दिमाग का विकास होता है अच्छा, यहां जानिए वो क्या हैं हैबिट्स
Parenting tips : बच्चे को सुबह कुछ शारीरिक गतिविधियों के लिए प्रेरित करें, जैसे कि योग, खेल, या  एक्सरसाइज.

Brain development tips :  सुबह का समय बहुत महत्वपूर्ण होता है. यह समय बहुत प्रोडक्टिव होता है जब सही दिनचर्या तय करके दिन की अच्छी शुरूआत की जा सकती है. दिन की शुरुआत में प्रभावी आदतें शामिल करने से न केवल माइंड शार्प (how to keep mind sharp) होता है, बल्कि पूरे दिन बेहतर ध्यान और सीखने की क्षमता (improve learning habits) को बढ़ावा भी मिलता है.  यह लेख कई आदतों के बारे में गहराई से बताता है, जो बच्चों की बुद्धिमत्ता (intelligence) बढ़ा सकती हैं.

बालों की लंबा और घना करना है तो यहां बताए जा रहे हेयर ऑयल से हफ्ते में 1 बार करें सिर की मालिश

बच्चों के लिए 3 हेल्दी मॉर्निंग हैबिट्स | 3 Healthy Morning Habits for Kids

सुबह की धूप : बच्चे को सुबह की में बाहर ले जाएं. सूरज की किरणें विटामिन D का एक अच्छा स्रोत हैं, जो हड्डियों और ब्रेन डेवलपमेंट के लिए आवश्यक है. सुबह की धूप से बच्चे की मेंटल हेल्थ को विकसित बेहतर तरीके से विकसित किया जा सकता है.

बैलेंस ब्रेकफास्ट : सुबह उठते ही बच्चे को एक संतुलित और पौष्टिक नाश्ता दें. नाश्ते में प्रोटीन, जैसे-अंडे, दाल, फाइबर जैसे- फल, सब्जियां और हेल्दी फैट जैसे- नट्स, बीज शामिल करें. यह नाश्ता बच्चे के मस्तिष्क को एनर्जेटिक और कंसनट्रेशन बनाए रखने में मदद करता है.

फिजिकल एक्टिविटीज : बच्चे को सुबह कुछ शारीरिक गतिविधियों के लिए प्रेरित करें, जैसे कि योग, खेल, या  एक्सरसाइज. फिजिकल एक्टिविटीज बच्चे की मानसिक सतर्कता और एकाग्रता को बढ़ावा देती हैं, और ब्रेन पावर को बेहतर करती हैं. 

बच्चों के शार्प ब्रेन के लिए सूपरफूड

 एवोकाडो (avocado) में ल्यूटिन नाम का पोषक तत्व पाया जाता है, जो बुद्धि के विकास में अहम भूमिका निभा सकता है.  यही वजह है कि इसे बच्चों के दिमागी विकास (brain development) के लिए जरूरी माना जाता है. वहीं, अखरोट (walnut) मे फाइबर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, तांबा, लोहा, कैल्शियम, जस्ता, पोटेशियम, विटामिन बी 6, फोलेट और थियामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्रेन को शार्प बनाने काम करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सैनिटरी नैपकिन को पैंटी पर चिपकाने का सही तरीका कम ही लोग जानते हैं, यहां जानिए कुछ कमाल के पीरियड हैक्स
सुबह की इन आदतों से आपके बच्चे के दिमाग का विकास होता है अच्छा, यहां जानिए वो क्या हैं हैबिट्स
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Next Article
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com