Tips For Cracked Heels: फटी एड़ियों को कोमल बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Home Remedies: अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने चेहरे को निखारने पर तो पूरा ध्यान देते हैं, लेकिन पैरों की देखभाल नहीं करते. इस इसी वजह से फटी एड़ियों की शिकायत हो जाती है. हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जिससे आपकी ये समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी.

Tips For Cracked Heels: फटी एड़ियों को कोमल बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Tips For Cracked Heels: फटी एड़ियों से पाना चाहते हैं छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली:

क्या फटी एड़ियों की वजह से आप अपनी पसंदीदा सैंडिल नही पहन पा रही हैं? क्या आप नहीं चाहतीं कि आपकी एड़ियां भी कोमल, मुलायम और खूबसूरत नजर आएं? अगर आपको भी अपनी एड़ियां खूबसूरत बनानी हैं तो अभी से ही उन पर विशेष ध्यान देना शुरू कर दीजिए. फड़ी एड़ियां न केवल दिखने में अटपटी लगती हैं, बल्कि इलाज न करने पर ये दर्दनाक भी हो सकती हैं. इससे गहरी दरारें, सूजन और दर्द भी हो सकता है, इसलिए अपनी एड़ी की देखभाल करना जरूरी होता है. इसके लिए आप कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकती हैं. फटी एड़ियां के कारण कई बार न तो स्टाइलिश फुटवेअर पहन पाते हैं और न ही कंफर्ट महसूस कर पाते हैं. एड़ियों के फटने पर इंफेक्शन का डर भी रहता है, जो कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है, लेकिन अगर कुछ घरेलू उपाय ट्राई किए जाएं तो इनसे आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है. अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने चेहरे को निखारने पर तो पूरा ध्यान देते हैं, लेकिन पैरों की देखभाल नहीं करते. इस इसी वजह से फटी एड़ियों की शिकायत हो जाती है. हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जिससे आपकी ये समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी.

एड़ियां फटने के कारण (Cracked Heel Causes in Hindi)

  • थायरॉइड की बीमारी से.
  • दूध का सेवन ना करने से.
  • पैरों में नमी की कमी होना.
  • अधिक गर्म पानी से नहाना.
  • सूखे पैरों की क्रबिंग करना.
  • विटामिन, मिनरर्ल्स आदि की कमी.
  • पैरों की देखभाल ठीक से नहीं करना.
  • पोषण रहित आहार का सेवन करना.
  • पैरों को अधिक गर्म पानी में देर तक रखना.
  • ठंड के मौसम में अक्सर एड़ियां फट जाती हैं.
  • बिना जूते-चप्पल के चलने से भी एड़ियां फटती हैं.
  • एड़ियां फटने का कारण शुष्क हवा भी हो सकती है.
  • हरि पत्तेदार सब्जियां एवं फलों का सेवन ना करने से.
  • लम्बे समय तक खड़े रहने से भी एड़ियां फट सकती हैं.
  • एड़ियां फटने की मुख्य वजह शरीर में कैल्शियम की कमी होती है.
  • पैरों में ऐसे साबुन का प्रयोग करना, जिसमें बहुत सारे केमिकल हों.
  • गलत फुटवियर ना सिर्फ आपके पैरों को दर्द देते हैं, बल्कि एड़ियां फटने का भी एक कारण होते हैं.

Benefits Of Curd: रोज खाते हैं दही तो मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

jmc2d5k

फटी एड़‍ियों को दूर करने के घरेलू नुस्‍खे

फटी एड़ियों के लिए नीम और हल्दी बेहद लाभदायक है. हल्दी और नीम के पत्तों में मौजूद एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण आपकी फटी एड़ियों की समस्या को खत्म करते हैं. इसके लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट में हल्दी पाउडर मिला लें. रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आपको जरूर लाभ मिलेगा.

रात को सोने से पहले एक बड़ा चम्मच नारियल तेल लेकर उसे फटी हुई एड़ियों पर लगाइए. चाहें तो इसे हल्का गर्म भी कर सकती है. इसकी मसाज से थकान भी कम होगी. उसके बाद जुराबें पहनकर सो जाएं. सुबह उठकर पैरों पानी से धो लें. करीब 10 दिन तक इस उपाय को लगातार करने से एड़ियां मुलायम हो जाएंगी.

मसले हुए पके केले को अपनी फटी हुई एड़ियों पर लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए इसी तरह छोड़ दें. 15 मिनट बाद धो लें. यह एक काफी आसान नुस्खा है, जिसका इस्तेमाल आप बिना किसी परेशानी के कर सकती हैं.

Health Care In Winter : खाना खाने के तुरंत बाद ये काम बिल्कुल ना करें, वरना बिगड़ सकती है आपकी सेहत

टी ट्री तेल भी फटी एड़ियों के बड़ा ही फायदेमंद है. इसके लिए बस आप इस तेल की 5-6 बूंदें लें. इसमें नारियल का तेल और ऑलिव ऑयल मिलाएं. अब इससे एड़ी की मसाज करें. ऐसा करने से आपकी फटी एड़ियां कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएंगी.

पानी गर्म करें. इस पानी में सोडियम व वेसिलीन मिलाएं. इस मिश्रण में 1 घंटे तक पैरों को डुबोकर रखें. कुछ समय के बाद एड़ियों को साफ करें. सोने से पहले पैरों की एड़ियों में क्रीम लगाकर सोएं. इससे कुछ दिनों में फायदा होने लगेगा.

मृत त्वचा निकालने के लिए यह उपाय काफी असरदार साबित होता है. चावल के आटे, शहद और सेब के सिरके का प्रयोग कर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट का प्रयेग अपनी एड़ियों पर करें. यह एड़ी फटने की दवा है.

जैतून का तेल एक नेचुरल मॉस्चराइजर है. रोजाना रात को सोने से पहले जैतून के तेल से अपने पैरों का मसाज करें. इससे एड़ियां नहीं फटेंगी और पैरों की त्वचा मुलायम भी रहेगी.

सेंधा नमक भी फटी एड़ियों के लिए कारगर है. इसके लिए बस आप एक टब में गर्म पानी डालें. इसके बाद उसमें सेंधा नमक डाल दें. अपने पैर को उसमें कुछ देर तक डुबोए रखें.

फटी एड़ियों को एलोवेरा जेल से भी ठीक किया जा सकता है. आप अपनी फटी एड़ी से डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा और चीनी का स्क्रब बना सकते हैं. फटी एड़ी पर लगाने के लिए एलोवेरा को शहद के साथ भी मिलाया जा सकता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com