विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2023

यूरिक एसिड को खत्म करने में मदद कर सकता है ये एक मसाला, ऐसे करें इस्तेमाल

Uric Acid Home Remedies: बढ़े हुए यूरिक एसिड से कई तरह की परेशानियां होती हैं. इससे मल त्याग में कई बार परेशानी आने लगती है. इसे शरीर से पूरी तरह फ्लस करने के लिए इस घरेलू नुस्खे को आजमाएं.

Read Time: 3 mins
यूरिक एसिड को खत्म करने में मदद कर सकता है ये एक मसाला, ऐसे करें इस्तेमाल
Ajwain Benefits: बढ़े हुए यूरिक एसिड में फायदेमंद है अजवाइन

Ajwain in Uric Acid: आज की भागती – दौड़ती जिंदगी में शॉर्टकट वाली डायट कई बीमारियां को न्योता देती हैं. यूरिक एसिड (Uric Acid) किडनी और हड्डियों से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है. शरीर में प्रोटीन का बेहतर मेटाबोलिज्म (Metabolism) नहीं होने से इससे निकलने वाला प्यूरिन एक जगह पर जमा होता है. यह प्रोटीन का एक वेस्ट प्रोडक्ट है. थोड़े समय में ये यूरिक एसिड के लेवल को भी बढ़ाता है. हाई यूरिक एसिड होने से कई बार पेशाब और पॉटी होने में दिक्क्त होती है. वैसे तो इसको कम करने के कई उपाय हैं, मगर इस एक मसाले का सेवन आपके यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल में ला सकता है.

अजवाइन है असरदार (Celery is effective)

जी हां, अजवाइन (Celery) एक ऐसा कमाल का मसाला है जो यूरिक एसिड जैसी बीमारी में भी फायदेमंद साबित हो सकता है. हर भारतीय किचन में इस्तेमाल होने वाला अजवाइन (Ajwain) बढ़े हुए यूरिक एसिड को आसानी से कम कर सकता है. इसके सही सेवन से आपको कुछ ही दिनों में बेहतर रिजल्ट देखने को मिल सकते हैं. ये मसाला और भी कई बीमारियों जैसे, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल (Colestrol Control), अल्सर की सम्सया, अपच (Indigestion), आदि में भी काफी असरदार साबित होता है. 

इन तरीकों से किया सेवन तो जल्दी दिखेगा असर

अजवाइन का पानी

अजवाइन के पानी (Celery Water) को अकसर खराब पेट या अपच से जोड़कर देखा जाता है. मगर नियंत्रित रूप से इसके सेवन से यूरिक एसिड के लेवल में भी कमी आ सकती है. इसके लिए आप अजवाइन को पानी में भिगोकर पूरी रात के लिए छोड़ दें. सुबह इसे छानकर आप पानी भी पी सकते है या फुले हुए अजवाइन का भी सेवन कर सकते हैं.

भूना हुआ अजवाइन

अजवाइन को भूनकर खाना भी काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. इससे पेट साफ रहता है और यूरिक एसिड भी कम होता है. इसके लिए थोड़ा अजवाइन गर्म तवे पर सुखा भून लें और एक बार में ही खा जाएं. रोजाना एक बार इसे खाने से जल्द ही असर दिखने लगेगा.

ec25f8oo
अजवाइन टी

अजवाइन की चाय (Celery Tea) किसी अमृत की तरह काम करती हैं. इससे मन में और शरीर में हमेशा ताजगी बनी रहती हैं. डेली दो बार पीने से ये भी अपना असर जल्दी दिखा सकता है. इसे बनाने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच अजवाइन डालें. अच्छे से उबालने के बाद इसमें मीठे के लिए थोड़ी मिश्री भी डाल लें. 

(प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुपरफूड कही जाती हैं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां, बना लीजिए डाइट का हिस्सा
यूरिक एसिड को खत्म करने में मदद कर सकता है ये एक मसाला, ऐसे करें इस्तेमाल
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Next Article
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;