इस वजह से डॉग्स को माना जाता है इंसान का सबसे अच्छा दोस्त, वो 5 'हीरो डॉग्स' जिन्होंने खतरे में बचाई अपने मालिक की जान

डॉग को इंसान का सबसे अच्छा दोस्त कहा जाता है. ऐसे बहुत से मामले हैं, जहां डॉग्स ने अपने मालिक को खतरे से बचाया है.

इस वजह से डॉग्स को माना जाता है इंसान का सबसे अच्छा दोस्त, वो 5 'हीरो डॉग्स' जिन्होंने खतरे में बचाई अपने मालिक की जान

उन हीरो डॉग्स की कहानी, जिन्होंने खतरे में अपने मालिक की जान बचाई.

नई दिल्ली:

जब भी आप एक ही वाक्य में ''बचाव'' और ''डॉग'' का जिक्र सुनते हैं, तो अक्सर ही ऐसा होता है कि किसी इंसान ने जानवर की जान बचाई. हालांकि, हमेशा इंसान ही जानवर की जान नहीं बचाता. यही वजह है कि डॉग को इंसान का सबसे अच्छा दोस्त (Men's best friend Dog) कहा जाता है. ऐसे बहुत से मामले हैं, जहां डॉग्स (Dogs) ने अपने मालिक को खतरे से बचाया है. यहां तक कि कुछ पालतु वफादार जानवर ऐसे भी हैं, जिनकी याद में स्टैचू बनवाएं गए हैं. 

जैसे कि जॉर्ज, जिसने बच्चों के एक ग्रुप को पिट बुल के अटैक से बचाया था और इसमें उसकी मौत हो गई थी. सिर्फ जॉर्ज ही नहीं बल्कि ऐसे कई डॉग्स हैं, जिन्होंने अपने मालिक को कई बार खतरे से बचाया है. यहां ऐसे ही 5 डॉग्स की कहानी हम आपके लिए लाए हैं, जिन्होंने अपने मालिक को हमेशा खतरे से बचाया है. 

गोल्डन रीट्रिवर (Golden Retriever), जिसने अपने मालिक की जान रैटलस्नेक से बचाई थी

जून 2018 में पौला गॉडविन अरिजोना में हाइकिंग के लिए गई थी, जहां गलती से उन्होंने अपना पैर रैटलस्नेक के ऊपर रख दिया था. उस वक्त उनके डॉग ने उनकी जान बचाई थी, जो उस वक्त केवल 1 साल का था. इसके लिए गॉडविन ने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर की थी. इस पोस्ट में उन्होंने लिखा था, ''मेरे हीरो, मेरे डॉग टोड ने मेरी जान बचाई.  वह तुरंत मेरे पैर पर कूद गया जहां सांप मुझे काटने वाला था''. 

यॉर्कशायर टेरियर (Yorkshire Terrier), जो पूरी रात एक 3 साल की बच्ची के साथ रहा, जो खो गई

जून 2018 में एक यॉर्कशायर टेरियर ने उस वक्त दुनियाभर में सब लोगों का दिल जीत लिया था, जब वह पूरी रात एक 3 साल बच्ची के साथ रहा था, जो खो गई थी. यूएसए के मिसौरी में रहने वाली रेमी इलियट खो गई थी और इसके बाद बच्ची के परिवार ने एक रेस्क्यू मिशन शुरू किया था. वह 12 घंटो बाद एक कॉर्नफील्ड में मिली थी और बताया गया था कि इस दौरान उसका पालतु डॉग फैट हीथ पूरा टाइम उसके साथ रहा था. 

डॉग, जिसने एक लड़की को कड़ाके की सर्दी से बचाया था

2013 में एक 3 साल की लड़की पोलैंड में खो गई थी और पूरी रात कड़ाके की सर्दी में घर से बाहर थी. फायरफाइटर, जिन्होंने बच्ची को ढूंढा था, उन्होंने बताया था कि, लड़की का पालतु कुत्ता पूरी रात उसके साथ था और उसने इस ठंड में उसे गर्म रहने में मदद की थी. 

डॉग, जिसने अपने घायल मालिक की मदद की थी

पिछले साल आयरलैंड में एक बुजुर्ग व्यक्ति अपने डॉग को वॉक कराते वक्त गड्ढे में गिर गया था. इस बारे में बात करते हुए पैट ब्रेनान ने कहा था, मुझे पता था कि मैं बाहर नहीं निकल सकता और मुझे डर था कि जैक कहीं भाग ना जाए क्योंकि उस वक्त काफी छोटा था. लेकिन भाग जाने की बजाए वह मदद मिलने तक अपने मालिक के ही पास रहा. 


डॉग, जिसने केरल में लैंड स्लाइडिंग के दौरान अपने परिवार की जान बचाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अगस्त 2018 में मोहन पी अपने परिवार के साथ केरल के इडुक्की जिले में सो रहे थे कि तभी उनका डॉग भोकने लगा और उन्हें उठा दिया. मोहन ने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा, वह बहुत ही अजीब तरह से भौंक रहा था और इस वजह से हमें लगा कि कुछ गड़बड़ है और इस वजह से हम सब तुरंत घर से बाहर निकल गए. लैंड स्लाइड से घर के गिरने से पहले ही मोहन अपने डॉग और परिवार के साथ बाहर निकल गए थे और इस तरह उनकी जान बच गई थी.