विज्ञापन
Story ProgressBack

अगर करवाना चाहती हैं जैल नेल एक्सटेंशन तो एक बार सुन लीजिए डर्मेटोलॉजिस्ट की बात, शेयर किया अपना बुरा एक्सपीरियंस 

डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार, अगर आप जैल नेल एक्सटेंशन करवाना चाहती हैं या जैल नेल पेंट लगवाना चाहती हैं तो उससे पहले नाखूनों पर होने वाले असर के बारे में जान लेना जरूरी है. 

अगर करवाना चाहती हैं जैल नेल एक्सटेंशन तो एक बार सुन लीजिए डर्मेटोलॉजिस्ट की बात, शेयर किया अपना बुरा एक्सपीरियंस 
जैल नेल एक्सटेंशन करवाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें.  

Nail Care: आजकल जैल नेल एक्सटेंशन करवाना ट्रेंड में है. लड़कियां खुद भी नाखून बढ़ाकर उन्हें शेप में ला सकती हैं और नेल पॉलिश लगवा सकती हैं, लेकिन जैल नेल एक्सटेंशन करवाना आसान होता है और इससे नाखून पहले से कई ज्यादा चमकदार और खूबसूरत नजर आते हैं. लेकिन, इन नेल एक्सटेंशन (Nail Extension) और जैल नेल पेंट से नाखूनों को परमानेंट डैमेज भी हो सकता है. इसी बारे में बता रही हैं डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. मनजोत मारवाह. डर्मेटोलॉजिस्ट ने अपने अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया है जिसपर वे अपना अनुभव भी साझा कर रही हैं और इन जैल नेल पेंट (Gel Nail Paint) से क्यों और कैसे नाखूनों को नुकसान पहुंचता है इस बारे में भी बता रही हैं. 

अपने पार्टनर से कभी नहीं शेयर करना चाहिए यह एक सीक्रेट, पक्के रिश्तों में भी आ सकती है दरार 

जैल नेल एक्सटेंशन से नाखून पर पड़ने वाला असर 

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. मनजोत का कहना है कि उनके नाखून पहले बेहद खूबसूरत थे लेकिन फिर मार्च के महीने में उन्होंने एक शादी में जाने के लिए जैल नेल पेंट लगवाने के बारे में सोचा. नेजैल नेल पेंट लगवाने के बाद यकीनन मनजोत के नाखून बेहद खूबसूरत दिखने लगे लेकिन फिर नाखून टूटना शुरू हुए. जब मनजोत ने इन नाखूनों को डर्मास्कोप पर देखा तो उन्हें नजर आया कि नाखून (Nails) पूरी तरह क्रैक होने लगे हैं और डैमेज हो गए हैं. डर्मेटोलॉजिस्ट ने आगे बताया कि ऐसा क्यों हुआ. 

जैल नेल पेंट लगवाने या नेल एक्सटेंशन करवाने पर नाखूनों पर इतना ज्यादा बुरा असर इसलिए पड़ता है क्योंकि नाखूनों पर एक के बाद एक अलग-अलग प्रोडक्ट्स लगाए जाते हैं. इसके बाद एलईडी लाइट से इस नेल पेंट को सुखाया जाता है और नेलपेंट की लेयर को सख्त किया जाता है. इससे जैल नेल पेंट और नाखून आपस में चिपक जाते हैं और जब इन एक्सेटेंशन और जैल पेंट को नाखूनों से छुड़ाते हैं तो इससे नाखून सबसे ज्यादा डैमेज होते हैं क्योंकि नाखूनों की ऊपरी परत बुरी तरह छूटने लगती है. 

डर्मेटोलॉजिस्ट आगे कहती हैं कि जब नाखूनों की बफिंग की जाती है तो उससे नेल प्लेट ब्रेक होने लगती है और नेल प्लेट फटना शुरू हो जाती है. अगर आपके नाखून खुरदुरे होने लगे हैं तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप जैल नेल पेंट जरूरत से ज्यादा लगवा रही हैं. डर्मेटोलॉजिस्ट आखिर में कहती हैं कि अगर आप हेल्दी नाखून (Healthy Nails) चाहती हैं तो जैल नेल पेंट लगाने से बचें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर के हर कोने से निकलने लगे हैं कॉकरोच तो रसोई के इस एक मसाले को छिड़क दें इनपर, Cockroaches फिर नहीं आएंगे नजर 
अगर करवाना चाहती हैं जैल नेल एक्सटेंशन तो एक बार सुन लीजिए डर्मेटोलॉजिस्ट की बात, शेयर किया अपना बुरा एक्सपीरियंस 
तिल माथे पर है या होंठ के पास, इन तिल से पहचानिए कितनी सफलता मिलेगी आपको
Next Article
तिल माथे पर है या होंठ के पास, इन तिल से पहचानिए कितनी सफलता मिलेगी आपको
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;