विज्ञापन

चेहरे पर जमा हो गया है फैट और उम्र दिखने लगी है ज्यादा तो ये योगासन करें रोज, फेस हो जाएगा पतला

Yoga to reduce face fat : अगर आपके चेहरे पर काफी फैट चढ़ गया है तो आप कुछ योगासनों और टिप्स की मदद से इसे कम कर सकते हैं.

चेहरे पर जमा हो गया है फैट और उम्र दिखने लगी है ज्यादा तो ये योगासन करें रोज, फेस हो जाएगा पतला
Face Fat : चेहरे पर जमा फैट इस योग से हो जाएगा कम.

How To Reduce Face Fat: मोटापा जब चढ़ता है तो शरीर के कई हिस्सों पर चर्बी जम जाती है. बैली फैट से लोग काफी परेशान हो जाते हैं. इसके साथ साथ फेस फैट (face fat) भी परेशानी का सबब बन जाता है. कुछ लोगों के चेहरे पर जमा चर्बी चेहरे का आकर्षण (Face Attraction) और खूबसूरती छीन लेती है. अमूमन ऐसा देखा गया है कि भले ही आपका बॉडी वेट कम हो और आप स्लिम ट्रिम दिखाई देते हों लेकिन अगर आपका चेहरा भरा हुआ है तो आप ओवरऑल हेल्दी नजर आते हैं. ऐसे में जितना जरूरी अपना फिगर मेंटेन करना है उतना ही जरूरी फेस फैट को कम करना भी होता है.ऐसे में कुछ खास योगासनों (Yogasan) के जरिए फेस फैट कम किया जा सकता है. चलिए जानते हैं कि फेस फैट हटाने के लिए किस तरह के आसन मददगार साबित हो सकते हैं.

इन 3 तरह के ऑयल को मिलाकर बन जाएगा आयुर्वेदिक केश तेल, फिर एक भी बाल नहीं झड़ेगा और होंगे काले, लंबे व घने हेयर

फेस फैट घटाने वाले योगासन  | yoga for face fat


पहला योगासन है मुंह को दोनों तरफ से फुलाना. पहले एक पूरी सांस अंदर खींचकर मुंह बंद कर लीजिए. अब एक गाल के अंदर हवा भरिए और फिर निकाल दीजिए. फिर दूसरे गाल में हवा भरिए. इस तरह आपके चीक बोन्स की चर्बी घटेगी और गालों का फैट भी घटेगा. इसके बाद सीटी बजाने की मुद्रा में होठों को अंदर की तरफ खींचिए. तीसरा योगासन भी काफी आसान है. इसमें आपको मुंह को कसकर बंद करना है और सिर को ऊपर ले जाना है. इससे आपके चिन का फैट घटेगा और गले की चर्बी भी कम होने लगेगी.


फेस फैट कम करने के उपाय  | tips to reduce face fat


योगासन के साथ साथ आप फेस फैट कम करने के लिए कुछ खास उपाय कर सकते हैं. हफ्ते में एक बार फेशियल मसाज करें. इससे गर्दन और ठोड़ी का फैट आसानी से कम होने लगता है. भरपूर पानी पीने से भी फेस फैट कम होता है. इसके अलावा आपको डाइट में कैल्शियम युक्त आहार खाने चाहिए. च्विंगम चबाने से गले और चिन का फैट कम होता है.

इसके अलावा कई एक्सरसाइज ऐसी हैं जिनसे आपका फेस फैट कम हो सकता है. इसमें नेक स्ट्रेच सबसे कारगर साबित होती है. इसके जरिए मोटी गर्दन भी पतली हो जाती है और डबल चिन भी गायब हो जाती है. दूसरी एक्सरसाइज को ब्रह्म मुद्रा कहा जाता है. गर्दन को लेफ्ट राइट में एंटी क्लॉक वाईज घुमाया जाता है और इससे फेस की चर्बी घटने लगती है. स्ट्रेट जॉ के जरिए भी आप अपने चेहरे का एक्स्ट्रा फैट घटा सकते हैं. इसमें सिर को पीछे की तरफ रखकर नीचे के जॉ यानी जबड़े को ऊपर की ओर खींचना होता है. इससे फेस फैट कम होता है और चेहरा स्लिम दिखने लगता है.

फेस की मसाज करें


आपकी गर्दन के ऊपर और चिन के नीचे बहुत आसानी से फैट बढ़ जाता हैं. ऐसे में सकीं टाइटनिंग के लिए फेशियल मसाज एक बेहतर ऑप्शन है. मसाज की शुरुआत चिन की त्वचा को कानो तक लेकर जाए, इसे 5 मिनट तक दिन में दो बार करें. ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और आपकी त्वचा कस जाएगी.

Latest and Breaking News on NDTV

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इस वर्ष बेहद शुभ है शारदीय नवरात्रि, जानिए कब होगा माता का आगमन और कलश स्थापना का मुहूर्त
चेहरे पर जमा हो गया है फैट और उम्र दिखने लगी है ज्यादा तो ये योगासन करें रोज, फेस हो जाएगा पतला
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Next Article
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com