Weight Loss After Pregnancy: प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े वजन को घटाना इतना भी मुश्किल नहीं है, बस इन टिप्स को रखिए ध्यान में 

Loosing Baby Weight: बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाएं कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए अपना वजन कम कर सकती हैं.

Weight Loss After Pregnancy: प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े वजन को घटाना इतना भी मुश्किल नहीं है, बस इन टिप्स को रखिए ध्यान में 

Weight Loss After Pregnancy: ये टिप्स मां बनने के बाद आपको वजन घटाने में मदद करेंगी.

Weight Loss After Pregnancy: महिलाओं में अक्सर प्रेग्नेंसी के बाद वजन बढ़ने की समस्या देखने को मिलती है, इसे पोस्टपार्टम वेट ( Postpartum weight) या बेबी वेट ( Baby Weight) भी कहते हैं. महिला का वजन इससे 6-15 किलो के बीच भी बढ़ सकता है. कई महिलाओं का वजन बच्चे को जन्म देने के तुरंत बाद ही पहले जैसा सामान्य हो जाता है लेकिन बहुत सी महिलाओं को अपना वजन पहले जैसा करने में मुश्किलें आती हैं. पर अगर आपकी डाइट और रुटीन अच्छा हो तो प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़े वजन को कम करना बहुत ज्यादा कठिन काम भी नहीं है. 

एक बात का ध्यान रखें कि किसी भी तरह की एक्सरसाइज करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें, यही आपकी डाइट पर भी लागू होता है. अगर आप कोई एक्सेसिव डाइट शुरु करने वाली हैं तो डॉक्टर की सलाह से ही करें. हालांकि, आप अपने खान-पान में कुछ हल्के और जरूरी बदलाव जरूर कर सकती हैं. 

बेबी वेट को कैसे घटाएं | How to Lose Baby Weight 

कैलोरी की बराबर मात्रा लें 

मां बनने के बाद महिला को अपने साथ-साथ अपने बच्चे की सेहत का भी ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि आप उसे स्तनपान भी कराती हैं. इसलिए आपको कम से कम 1800-2200 कैलोरी की आवश्यक्ता होती है. ऐसा मील लें जिसमें प्रोटीन और कार्ब्स की भरपूर मात्रा हो. 

प्रोसेस्ड फूड खाने से परहेज करें 

ताजा फल और सब्जियां सेहत के लिए हर रूप में फायदेमंद होती हैं, इसलिए कोशिश करें कि डिब्बाबंद चीजें खाने की बजाय ताजी और घर में बनी चीजें ही खाएं. 

टहलने से वर्कआउट की शुरुआत करें 

आपको बच्चे के जन्म के कई महीनों तक किसी तरह का भारी वर्कआउट या एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए. हल्की-फुल्की वॉक से शुरुआत करें. 

बच्चे को ब्रेस्टफीड कराएं

बच्चे को ब्रेस्टफीड करना सिर्फ बच्चे के लिए ही लाभकारी नहीं है बल्कि कुछ स्टडीज कहती हैं कि इससे मां का पोस्टपार्टम वेट भी लूज होता है. 

फाइबर युक्त खाना खाएं

फाइबर युक्त खाना वजन घटाने में लाभदायक होता है. इन्हें खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे आप ओवरईट करने से बचते हैं. 
   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.