इन दो लोगों ने मिलकर Cactus से बनाया ऐसा जबरदस्‍त लेदर, अब बच जाएगी जानवरों की जान

मेक्सिको (Mexico) के दो उद्यमियों एड्रियन लोपेज़ वेलार्डे (Adrián López Velarde) और मार्टे कैजारेज़ (Marte Cázarez) ने कैक्टस से बने पहले जैविक चमड़े की शुरुआत की है.

इन दो लोगों ने मिलकर Cactus से बनाया ऐसा जबरदस्‍त लेदर, अब बच जाएगी जानवरों की जान

मेक्सिको के दो उद्यमियों ने कैक्टस से बनाया लेदर.

नई दिल्ली:

लेदर (Leather) से बनाए गए प्रोडक्ट्स देखने में भले ही काफी अच्छे लगते हों लेकिन ये प्रोडक्ट्स पर्यावरण के लिए बिलकुल अच्छे नहीं होते. पेटा के मुताबित वैश्विक चमड़ा उद्योग त्वचा और खाल के लिए एक अरब से अधिक जानवरों को हर साल मारता है. हालांकि, इससे भी खतरनाक चमड़े से पर्यावरण को पहुंचने वाला नुकसान है. जानवर की खाल को निकालने से लेकर उसे चमड़े का प्रोडक्ट बनाने तक का प्रोसेस काफी लंबा होता है और इसके लिए बहुत से पानी और केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है. इस वजह से यह पर्यावरण के लिए और भी अधिक खतरनाक बन जाते हैं.

हालांकि, मेक्सिको (Mexico) के दो उद्यमियों एड्रियन लोपेज़ वेलार्डे (Adrián López Velarde) और मार्टे कैजारेज़ (Marte Cázarez) ने कैक्टस से बने पहले जैविक चमड़े की शुरुआत की है. दोनों उद्यमियों ने अपनी कंपनी का नाम डेसर्टो रखा है. डेसर्टो की वेबसाइट के मुताबिक, ''कैक्टस वेगन-लेदर'', आंशिक रूप से बायोडिग्रेडेबल है और इसमें फैशन, फर्नीचर और यहां तक कि वाहन उद्योगों के लिए चमड़े का सामान बनाया जाता है. इसे पहली बार अक्टूबर 2019 में इटली के मिलान में प्रदर्शित किया गया था.

इस ''वेगन चमड़े'' का इस्तेमाल कम से कम 10 वर्षों तक आसानी से किया जा सकता है. इसमें पशु या सिंथेटिक चमड़े की तुलना में प्रतिस्पर्धी विशेषताएं भी हैं, साथ ही यह अधिक कंफर्टेबल भी है. अनूठे चमड़े के बारे में बात करते हुए, उद्यमियों ने कहा कि पौधे को बढ़ने के लिए किसी पानी की आवश्यकता नहीं होती है और मैक्सिकन गणराज्य में बहुत सारे नोडल उपलब्ध हैं. उन्होंने कहा, "हमारी कंपनी पहले से ही विभिन्न उद्योगों में प्रमुख समूहों के साथ बड़ी परियोजनाओं में काम कर रही है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एड्रियन और मार्टे, फर्नीचर ऑटोमोटिव और फैशन उद्योगों में काम करने के बाद इस आइडिया के साथ आए. यह काम करते हुए उन्होंने पहचाना कि पर्यावरण प्रदूषण की समस्या गंभीर है और इसलिए, इसे कम करने के लिए उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ने का फैसला किया. इसके बाद उन्होंने एड्रियनो डी मार्टी की शुरुआत की, जो डेसर्टो के विकास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक कंपनी है. इसे आजकल कैक्टस या नपाल वैगन लेदर के रूप में जाना जाता है.