विज्ञापन
This Article is From Apr 30, 2022

वर्कआउट और डाइटिंग के बावजूद बढ़ रहा है वजन, ये हार्मोन्स हो सकते हैं मोटापे का कारण

Health tips: वजन केवल गलत खान पान से ही नहीं बढ़ता बल्कि कुछ हार्मोन्स के असंतुलित हो जाने की वजह भी मोटापा का कारण बनता है.

वर्कआउट और डाइटिंग के बावजूद बढ़ रहा है वजन, ये हार्मोन्स हो सकते हैं मोटापे का कारण
Weight gain: हार्मोन्स के कारण बढ़ता है वजन

Weight gain reason : जब भी बढ़ते मोटापे (weight gain) के कारणों की बात होती है, तो जंक फूड, ऑयली फूड, एक्सरसाइज (exercise) की कमी को बहुत आसानी से जिम्मेदार ठहरा दिया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है शरीर में हार्मोन्स (disbalance of hormones) का असंतुलन भी वजन बढ़ाने में उतना ही जिम्मेदार है जितना की गलत खानपान. इसलिए जरूरी है कि आपको उनके बारे में जानकारी हो. यहां हम उन 5 हार्मोन के बारे में बताएंगे जो अनहेल्दी वजन को बढ़ावा देते हैं. 

ये हैं 5 वेट गेन हार्मोन | 5 Hormones to gain weight 

इंसुलिन हार्मोन | Insulin hormone

यह हार्मोन अग्नाशय (Pancreas) द्वारा स्रावित होता है, जिसका काम ग्लूकोज को कोशिकाओं तक पहुंचाना होता है. यह शरीर में ऊर्जा या वसा के रूप में स्टोर होता है. इंसुलिन शरीर में ब्लड शुगर (blood sugar) लेवल को बनाए रखता है. लेकिन जब इसके लेवल में कमी आ जाती है तो ग्लूकोज कोशिकाओं (glucose) में जाने के बजाए ब्लड में प्रवेश कर जाते है. ऐसे में शरीर का वजन बढ़ने लगता है. आपको बता दें कि इस दौरान फल, सब्जियां खाना शुरू कर देना चाहिए. वहीं, मिठाइयों का सेवन कम कर दें. 

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन | Testosterone hormone 

यह हार्मोन शरीर में फैट बर्न (fat burn), हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाए रखने का काम करता है. लेकिन यह ज्यादा तनाव और बढ़ती उम्र के कारण शरीर में असंतुलित होने लगते हैं. जिसके कारण वजन बढ़ता है. ऐसे में आपको व्यायाम और फाइबर युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए.

यराइड हार्मोन | Thyroid hormone 

यह हार्मोन शरीर में मेटाबॉलिज्म को सही बनाए रखने का काम करता है. थायराइड हार्मोन गर्दन में होता है. आपको बता दें कि इसकी कमी से हाइपोथायरायडिज्म होता है, जिससे वजन बढ़ता है. इसके अलावा पेट की समस्या, थकावट, वीकनेस आदि की भी समस्या होती है. इसके स्तर को सही बनाए रखने के लिए खाने में जिंक और विटामिन डी की मात्रा बढ़ाएं. 

कार्टिसोल हार्मोन | Cortisol hormone 

यह हार्मोन तनाव पैदा करने का काम करता है. इसके स्त्राव से शरीर में एंग्जाइटी, सिजोफ्रेनिया, थकान, ब्लड शुगर और वजन बढ़ने की समस्या पैदा हो जाती है. इस हार्मोन की वजह से भूख बहुत ज्यादा लगती है जिससे आप जरूरत से ज्यादा खाने लगते हैं और आपका वजन कंट्रोल के बाहर हो जाता है. ऐसे में आप परिवार के साथ समय बिताएं और हरी सब्जियां खाएं. 

प्रोजेस्टेरोन | Progesterone hormone 

यह हार्मोन शरीर को सही ढंग से चलाने में सहायक होता है. ऐसे  में अगर इसमें कमी आती है तो आपके शरीर का वजन भागने लगता है. इसका कारण स्ट्रेस बहुत ज्यादा लेना होता है, ऐसे में कोशिश करें कि चिंता से दूर रहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आंवला को इन 5 तरीकों से लगाकर देख लीजिए बालों पर, महंगे प्रोडक्ट्स से भी बेहतर दिखेगा असर 
वर्कआउट और डाइटिंग के बावजूद बढ़ रहा है वजन, ये हार्मोन्स हो सकते हैं मोटापे का कारण
बिना फ्रिज एलोवेरा जेल को लंबे समय तक करना है स्टोर, तो फॉलो करें ये 4 Easy Steps
Next Article
बिना फ्रिज एलोवेरा जेल को लंबे समय तक करना है स्टोर, तो फॉलो करें ये 4 Easy Steps
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com