Home Remedies: वजाइना में होने वाली खुजली और जलन से बचाते हैं ये घरेलू उपाय, इस तरह इन्हें अपनाएं

Vaginal Itching Home Remedies: वजाइना में खुजली और जलन होना आम नहीं है. परेशानी ज्यादा बढ़ने से पहले ही इन उपायों को अपना लें और राहत पाएं.

Home Remedies: वजाइना में होने वाली खुजली और जलन से बचाते हैं ये घरेलू उपाय, इस तरह इन्हें अपनाएं

Vaginal Itching से छुटकारा दिलाएंगे ये आसान घरेलू उपाय.

Home Remedies: वजाइना (Vagina) में खुजली या जलन की समस्या अक्सर हो जाती है. साथ ही, वजाइना में दर्द और बहुत ही ज्यादा खुजली होती है, जिससे असहज महसूस होता है. महिलाओं में 17 से30 की उम्र में ये परेशानी बहुत बार होती है. वजाइना में खुजली (Vaginal Itching) की समस्या कई कारणों से होती है जैसे साफ-सफाई न रखना, ड्राईनेस, केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल या फिर खराब रेजर यूज करना. आइये जानते हैं वजाइना में खुजली की परेशानी को किन घरेलू नुस्खों की मदद से ठीक किया जा सकता है.
 

वजाइना में खुजली के घरेलू उपाय | Home Remedies for Vaginal Itching 

नीम पत्ती

नीम में एंटी फंगल गुण होते हैं जो शरीर में पनप रहे इंफेक्शन को रोकने का काम करते हैं. आप नीम की पत्तियों को उबालकर उसका पानी नहाने के पानी में मिलाएं. आपको खुजली से राहत मिलेगी.  ​

नारियल तेल

आपको भी खुजली से असहजता महसूस हो रही है तो आप नारियल के तेल को वजाइना पर लगाएं, हां इसकी क्वालिटी का ध्यान रखें, अच्छी क्वालिटी का तेल ही यूज करें. जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल ना करें और आंतरिक त्वचा पर भी ना लगाएं.

 

इन बातों का भी रखें ध्यान 

- कॉटन के अंडरगार्मेंट्स पहनें जिससे वजाइना में पसीना सूख जाए.

- हमेशा साफ कपड़े ही पहनें.

- वजाइना के आसपास की त्वचा को भी साफ रखें.

- केमिकल युक्त हाइजीन वॉश का इस्तेमाल ना करें.

- बहुत ज्यादा टाइट अंडरगारमेंट पहनने से बचें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

तेलुगू अभिनेत्री प्रगति का #UpYourGame वर्कआउट