Uric acid : बढ़ी हुई यूरिक एसिड इन घरेलू उपायों से हो जाएगी बिल्कुल ठीक, बस आजमाना होगा यह तरीका

Sign of high uric acid : यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए हमें अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत होती है और व्यायाम नियमित रूप से करते रहना चाहिए. इससे बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके अलावा कुछ घरेलू उपचार हैं, जिसे अपना सकते हैं.

Uric acid : बढ़ी हुई यूरिक एसिड इन घरेलू उपायों से हो जाएगी बिल्कुल ठीक, बस आजमाना होगा यह तरीका

Uric acid ठीक करने के घरेलू उपाय हैं बहुत आसान

खास बातें

  • अजवाइन से बढ़े हुए यूरिक एसिड से राहत मिलेगी
  • सेब का सिरका भी है फायदेमंद
  • व्यायाम जरूर करें

Home remedies for uric acid: यूरिक एसिड (uric acid) बढ़ने की भी समस्या बहुत आम हो चुकी है. यूरिक एसिड बढ़ने से चलने-फिरने में समस्या होती है. इसके बढ़ने से पैरों में सूजन और अकड़न होती है. यह ज्वाइंट को जाम कर देता है. यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए हमें अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत होती है और व्यायाम नियमित रूप से करते रहना चाहिए. इससे बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके अलावा कुछ घरेलू उपचार हैं, जिसे अपना सकते हैं.

इन होम रेमेडी से यूरिक एसिड होगा कंट्रोल | Uric acid will be controlled with these home remedies

अजवाइन का पानी

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में अजवाइन का पानी बहुत असरदार होता है. इसके सेवन से पैरों की सूजन और दर्द से राहत मिलती है. इसे खाने से पेट की समस्याओं से भी राहत मिलती है. 

पानी ज्यादा पिएं 

यूरिक एसिड बढ़ने में पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं, क्योंकि इससे यूरिक एसिड पतला होता है, और किडनी शरीर से विषैले पदार्थों का आसानी से फिल्टर कर पाता है. वैसे भी पानी पूरे दिन में 10 से 12 गिलास जरूर पीना चाहिए. 

जैतून का तेल 

यह तेल भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में बहुत मदद करता है. जैतून तेल नेचुरल तरीके से यूरिक को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

नींद करें पूरी 

इस बीमारी के बढ़ने का कारण लाइफस्टाइल का खराब होना भी होता है. अगर आप सही समय पर खाते पीते नहीं हैं और 8 घंटे की नींद पूरी नहीं करते हैं, तो आपकी परेशानी बढ़ सकती है. इसलिए 24 घंटे में आठ घंटे नींद को जरूर दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एक्स वाइफ और बेटे के साथ बीकेसी के यौचा में स्पॉट हुए ऋतिक रोशन
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com