शरीर में Vitamin D की कमी को ये फल करते हैं पूरा, आप भी जान लें इनके बारे में

Vitamin D fruits: यहां हम कुछ फलों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी कमजोर हड्डियों को मजबूत कर देंगे.

शरीर में  Vitamin D की कमी को ये फल करते हैं पूरा, आप भी जान लें इनके बारे में

ये फल खाएंगे तो आप Vitamin D की कमी से बचे रहेंगे.

Vitamin D Deficiency: हमारी शरीर अच्छे ढंग से काम करे और थका हुआ महसूस न हो इसके लिए जरूरी है कि हम अपने खान-पान का विशेष ध्यान दें. इसके लिए हमें अपने आहार में विटामिन, मिनिरल, प्रोटीन आदि पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए. वैसे इस आर्टिकल में हम आपको शरीर में विटामिन डी की कमी को कैसे पूरा किया जाए उसके बारे में बताएंगे. यहां हम ऐसे 7 फलों को बारे में बताएंगे जिससे आप आसानी से विटामिन डी की कमी को पूरा कर पाएंगे. तो चलिए जानते हैं.

ये 5 फल विटामिन डी की कमी को करेंगे पूर | 5 fruits will fulfill the deficiency of Vitamin D

सबसे पहले बात करते हैं सेब की. इस फल में भी भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाई जाती हैं. आप चाहें तो इसका जूस के रूप में या सलाद के रूप में खा सकते हैं.

gt1te5io

Photo Credit: iStock

इस फल में भी प्रचुर मात्रा में विटामिन डी होता है. इसको खाने से पेट व हड्डियों संबंधी बीमारी से दूर रहेंगे. तो आज ही इसे अपने आहार में शामिल कर लें.

केला 

vnc4a7fo

केला में भी विटामिन डी पाया जाता है. केला कई मायनों में फायदेमंद होता है. यह आपके पेट और हड्डियों को तो मजबूत करेगा ही साथ ही यह आपको एनर्जेटिक भी रखेगा. इसका आप शेक बना सकते हैं जो बहुत आसानी से पच भी जाएगा.

संतरा

fpbqvdh

वैसे तो संतरे में विटामिन सी ज्यादा मात्रा में पाई जाती है लेकिन इसमें विटामिन डी भी होता है. ऐसे में आप इसका सेवन जूस के रूप में कर सकते हैं. नहीं तो आप इसे सलाद के रूप में खाएं. 

पपीता

55jlnpio

पपीता भी विटामिन डी की कमी को पूरा करने में पूरा सहयोग करता है. आप इसे सलाद के रूप में या जूस के रूप में सेवन कर सकती हैं. यह पेट के लिए और चेहरे के लिए बहुत अच्छा होता है.

तरबूज

ff1hvng8

खरबूजा गर्मी के मौसम में बहुत आसानी से मिल जाने वाला फल है, इसलिए इसे आप अपने डाइट में जरूर शामिल कर लें. यह आपको डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाता है और पानी की कमी को शरीर में पूरा करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com