40 की उम्र में भी चेहरे पर रहेगा 20 वाला निखार, रोजाना करें ये Facial Exercises

Facial Exercises : अगर हमें अपने चेहरे को वेल टोंड रखना है तो जरूरी है कि हम ऐसी एक्सरसाइज करें जिससे हमारे चेहरे का फैट कम हो सके. आज हम आपको ऐसी ही कुछ आसान सी एक्सरसाइजेस बता रहे हैं, जिन्हें आप कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं.

40 की उम्र में भी चेहरे पर रहेगा 20 वाला निखार, रोजाना करें ये Facial Exercises

Facial Exercises : कुछ आसान सी एक्सरसाइजेस हैं, जिन्हें आप कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं.

नई द‍िल्‍ली :

Facial Exercises : चेहरा इंसान की पहली आइडेंटिटी होती है. इसी चेहरे पर सजे नयन नक्श पर कवियों और शायरों के हजारों गीत और गज़लें लिखी हैं.  ऐसे में अगर हमारा चेहरा फैट के कारण लटका हुआ है, चिन पर फैट जमा है और चेहरा हद से अधिक ही फूला-फूला है तो ये न ही हमें पसंद आता है और न ही देखने वालों को. अगर हमें अपने चेहरे को वेल टोंड रखना है तो जरूरी है कि हम ऐसी एक्सरसाइज करें जिससे हमारे चेहरे का फैट कम हो सके. आज हम आपको ऐसी ही कुछ आसान सी एक्सरसाइजेस बता रहे हैं, जिन्हें आप कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं. इससे आपके चेहरे का फैट घटेगा और चेहरा अट्रैक्टिव दिखेगा.

face yoga

चिन लिफ्ट

अगर आपकी डबल चिन है तो आपको चिन लिफ्ट एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए. इसे करने से फेस की मसल्स की स्ट्रेचिंग होती है, जिसमें गर्दन और जॉ की मांसपेशियां भी शामिल हैं. चिन लिफ्ट व्यायाम के लिए सबसे पहले इसके लिए अपनी गर्दन पीछे की ओर झुकाएं. होठों को बिल्कुल टाइट करें. 10 सेकेंड तक ऐसे ही बने रहें, फिर सामान्य अवस्था में लौट आएं.  इसे 10-10 सेकेंड के लिए 10 बार करना चाहिए.

 लिप्स पुल

 फेस से एक्स्ट्रा फैट को हटाने के लिए ये असरदार एक्सरसाइज है. इसे रेगुलर करने से आपको जरूर असर दिखाई देगा. लिप्स पुल एक्सरसाइज को आप नियमित रूप से करने लगते हैं तो इससे हाई-चीकबोन्स और शानदार जॉ लाइन पाने में मदद मिलती है. अब समझिए कि इसे करना कैसे हैं, आपको ये एक्सरसाइज करने के लिए नीचे के होंठ को जितना संभव हो पाए ऊपर की तरफ उठाएं और अपने निचले जॉ को बाहर निकालें. 
 

जॉ रिलीज

डबल चिन कम करने के साथ ही साथ हाई चीकबोन और आकर्षक जॉ लाइन के लिए इस एक्सरसाइज को करना चाहिए. इसे करने से आप होंठों, जॉ यानी कि जबड़े और गालों की मसल्स में आप खिंचाव महसूस करेंगे. इस एक्सरसाइज को करने के लिए जबड़े को इस तरह से चलाना है, जैसे आप मुंह के अंदर कुछ रखकर चबा रहे हों, हालांकि होंठ बंद रखने हैं. गहरी सांस लें और आवाज करते हुए आहिस्ता-आहिस्ता सांस बाहर छोड़ें, अब मुंह पूरा खोलें.  

 फिश फेस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये एक्सरसाइज आपके गालों की मसल्स को टोन करने में मददगार है. फिश फेस एक्सरसाइज आपके गालों पर जमा फैट कम कर देता है और उन्हें आकर्षक बनाता है. फिश फेस एक्सरसाइज को करने का तरीका ये है कि इसके लिए अपने गाल और होठों को अंदर की तरफ खींचता है और फिर 5 सेकंड के लिए रुकना है. ऐसा हर दिन 10 बार करिए.