इन गलत आदतों के कारण हड्डियां होने लगती हैं धीरे धीरे कमजोर, अब से हो जाइए सतर्क

Unhealthy lifestyle : कोविड के बाद से लोगों की शारीरिक गतिविधियां पहले से और कम हो गई हैं. लोगों का बाहर निकलना कम हो गया है. वो घर पर लैपटॉप पर काम कर रहे होते हैं या खाली समय में मोबाइल चलाते हैं. ऐसे में हड्डियों की परेशानी होना तो लाजिम है.

इन गलत आदतों के कारण हड्डियां होने लगती हैं धीरे धीरे कमजोर, अब से हो जाइए सतर्क

हमारा धूप से संपर्क बहुत कम हो चुका है जो कि vitamin d का मुख्य स्त्रोत होता है.

Weak bone cause: कुछ शारीरिक परेशानियां उम्र के साथ आती हैं. जैसे घुटनों में दर्द, सूजन, हाथ का ना मुड़ना, चलने-फिरने में दिक्कत आदि. लेकिन अब ये सारी समस्याएं युवा अवस्था में भी लोगों को हो रही है. इसका कारण आजकल की खराब दिनचर्या (unhealthy lifestyle) है. असल में लोगों का जीवन पहले से कुछ ज्यादा ही व्यस्त हो गया है. लोग ज्यादातर समय ऑफिस में स्क्रीन के सामने गुजारते हैं जिसके कारण वो एक ही पोजिशन में काफी देर तक बैठे रहते हैं जिससे शरीर में अकड़न आ जाती है. और कोविड के बाद से लोगों की शारीरिक गतिविधियां पहले से और कम हो गई हैं. लोगों का बाहर निकलना कम हो गया है. वो घर पर लैपटॉप पर काम कर रहे होते हैं या खाली समय में मोबाइल चलाते हैं. ऐसे में हड्डियों की परेशानी होना तो लाजिम है.

हड्डियों क्यों होती हैं कमजोर | Why bone weaken

- अगर आप बहुत देर तक एक ही पोजिशन में बैठे रहते हैं, तो पैर सुन्न पड़ जाता है, जिसके कारण जब आप उठते हैं इतने लंबे अंतराल के बाद तो चलने में दिक्कत आती है. उसको सामान्य होने में कुछ मिनट लगता है.

- इसके अलावा हड्डियां इसलिए कमजोर होती हैं क्योंकि हमारा धूप से संपर्क बहुत कम हो चुका है जो कि विटामिन डी (vitamin d) का मुख्य स्त्रोत होता है. यह विटामिन हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में अहम भूमिका निभाता है.

- बहुत ज्यादा नमक का सेवन करना भी सेहत के लिए हानिकारक होता है. यह भी बोन्स को कमजोर कर देता है. इसके अलावा सॉफ्ट ड्रिंक भी हड्डियों को कमजोर बनाने का काम करती है.

- वहीं, जंक फूड से मोटापे तो बढ़ता ही है साथ में विटामिन डी में भी कमी आ जाती है. इसलिए बहुत ज्यादा तेल वाली चीजों से परहेज करें.  खट्टे फल और अचार व चटनी भी विटामिन डी की कमी में सीमित मात्रा में खाने चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com