Skin care: इन गलतियों को आज से लीजिए सुधार नहीं तो उम्र से पहले लगने लगेंगी बूढ़ी

Ageing sign: लड़कियां सबसे ज्यादा तब चिंता में आने लगती हैं, जब उनके चेहरे पर एजिंग साइन नजर आने लगते हैं, वो भी उम्र ले पहले. उनका परेशान होना जायज भी आखिर कौन समय से पहले बूढ़ा दिखना चाहेगा.

Skin care: इन गलतियों को आज से लीजिए सुधार नहीं तो उम्र से पहले लगने लगेंगी बूढ़ी

Beauty tips: आठ घंटे की नींद जरूर करें पूरी.

खास बातें

  • शराब का सेवन न करें.
  • नींद करें पूरी.
  • खान-पान का रखें ध्यान.

Ageing mistakes: स्किन को लेकर लड़कियां व महिलाएं बहुत सजग रहती हैं. चेहरे पर (skin problem) किसी तरह का दाग धब्बा दिख जाए तो परेशान होने लगती हैं और ठीक करने के उपाय ढूंढने में लग जाती हैं. लड़कियां सबसे ज्यादा तब चिंता में आने लगती हैं, जब उनके चेहरे पर एजिंग साइन नजर आने लगते हैं, वो भी उम्र ले पहले. उनका परेशान होना जायज भी आखिर कौन समय से पहले बूढ़ा दिखना (ageing sign) चाहेगा. लेकिन स्किन का समय से पहले बूढ़ा हो जाना उनकी लंबे समय से की गई लापरवाहियों का नतीजा है. इसी के बारे में हम इस आर्टिकल में बताएंगे ताकि आपका ध्यान उस तरफ जाए और आप उसमें सुधार ला सकें.

यह आदतें त्वचा को बनाती हैं बूढ़ा |  Bad Aging Habits 

पानी कम पीना 

अगर आप पानी कम पीते हैं तो इस आदत को बदलें क्योंकि चेहरे को जवां और आकर्षक बनाए रखने में पानी सहायक होता है. यहां तक कि डॉक्टर भी कहते हैं एक दिन में व्यक्ति को 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए. अगर ऐसा करती हैं तो आपकी त्वचा उम्र से पहले बूढ़ी नहीं होगी. 

नींद पूरी ना करना 

त्वचा संबंधी समस्या का सबसे बड़ा कारण होता है नींद पूरी ना होना. इससे आंखों के नीचे काले घेरे, सूजन और चेहरे पर झाइयां दिखने लग जाती हैं. ऐसे में आप आठ घंटे की नींद जरूर पूरी करें जिससे आपके चेहरे की खूबसूरती बरकरार रहे.

धूम्रपान की आदत

डॉक्टरों की मानें तो ज्यादा मात्रा में सिगरेट या शराब पीने की आदत भी आपको बूढ़ा दिखाने का काम करती हैं. ये आदतें आपके फेफड़ों और दिल को कमजोर कर देती हैं जिसका असर चेहरे पर दिखाई पड़ता है. साथ ही, इससे चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkles) नजर आने लगती हैं. 

जंक फूड 

आजकल लोगों को जंक फूड बहुत भाता है. ऐसे में लोग घर का खाना खाने के बजाए ज्यादातर बाहर से ऑर्डर करते हैं. जंक फूड से हमारे शरीर को जरूरत के अनुसार पोषण नहीं मिल पाता है जिससे हमारा शरीर कमजोर और बूढ़ा पड़ने लगता है. 

मीठा ज्यादा खाना

मीठे का ज्यादा सेवन भी आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है. ऐसे में आपको अपने मीठा खाने की आदत को बदल देना चाहिए. 

स्किन केयर न करना 

आपकी त्वचा समय से पहले इसलिए भी बूढ़ी (Old) नजर आती है क्योंकि आप अपने चेहरे का ख्याल नहीं रखते, जैसे-मॉइश्चाराइज न करना, मसाज न देना आदि.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

करण कुंद्रा और तेजस्‍वी प्रकाश ने पैपराजी को साथ में दिया पोज 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com