सोचे-समझे बिना कभी ना लगाएं स्किन पर ये 5 चीजें, खराब हो सकती है इन घरेलू नुस्खों से आपकी त्वचा

Skin Damaging Home Remedies: सोशल मीडिया पर त्वचा के लिए हर दूसरे दिन अलग-अलग घरेलू उपाय देखने को मिल जाते हैं. लेकिन, इनमें से कई ऐसे भी नुस्खें हैं जो स्किन के लिए बुरे साबित हो सकते हैं. 

सोचे-समझे बिना कभी ना लगाएं स्किन पर ये 5 चीजें, खराब हो सकती है इन घरेलू नुस्खों से आपकी त्वचा

Bad Home Remedies For Skin: इन घरेलू उपायों से डैमेज हो सकती है स्किन. 

खास बातें

  • स्किन केयर में बुरे होते हैं ये नुस्खे.
  • त्वचा पर पड़ता है बुरा प्रभाव.
  • बिना सोचे ना लगाएं चेहरे पर.

Bad Home Remedies: बात जब स्किन केयर की आती है तो ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जो अपनेआप ही दिमाग में आना शुरु हो जाते हैं. कभी दादी-नानी के नुस्खे तो कभी आयुर्वेदिक रेमेडी (Ayurvedic Remedies) या सोशल मीडिया ट्रेंड्स जिनमें चेहरे पर अलग-अलग चीजों से एक्सपेरिमेंट्स करके देखे जाते हैं. लेकिन, बेसन, दही या हल्दी (Turmeric) के अलावा भी बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो चेहरे पर लगाई जाती हैं यह जाने बिना कि इनसे स्किन (Skin Care) को कितना नुकसान हो सकता है. अगर आप बिना सोचे-समझे कुछ भी अपनी त्वचा पर लगा लेती हैं तो आपको संभल जाना चाहिए क्योंकि कुछ चीजें स्किन को बेहतर बनाने की बजाय त्वचा को परमानेंटली डैमेज (Damaged Skin) कर सकती हैं. आइए जानें, ऐसी ही 5 चीजें कौनसी हैं जिनसे दूरी बनाए रखने में ही भलाई है. 

कपड़ों पर चाय गिरने से लग गए हैं धब्बे तो घबराएं नहीं, इन क्लीनिंग हैक्स से गायब हो जाएंगे Tea Stains 

स्किन के लिए बुरे हो सकते हैं ये घरेलू उपाय | Home Remedies Which Can Damage Skin 


टूथपेस्ट 


दांतो की सफाई के लिए टूथपेस्ट (Toothpaste) जितना अच्छा होता है उतना ही बुरा प्रभाव वह स्किन पर दिखा सकता है. ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स, पिंप्ल्स (Pimples) और दाग-धब्बों के लिए अक्सर चेहरे पर टूथपेस्ट लगा लिया जाता है. लेकिन यह पिंपल्स को छोटा करे ना करे पर स्किन पर खुजली का कारण बन सकता है और त्वचा की प्रोटेक्टिव लेयर को नुकसान पहुंचा सकता है. 

बेकिंग सोडा 

जहां घर के अलग कामों में बेकिंग सोडा अच्छा साबित होता है वहीं त्वचा पर इसके ढेरों साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. बेकिंग सोडा (Baking Soda) स्किन को इरिटेट कर सकता है. खासकर सेंसिटिव स्किन वालों को इससे खासा दूरी बनाकर रखनी चाहिए और कभी भी इसे सीधा चेहरे पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. 

विनेगर 


वाइट विनेगर या फिर एपल साइडर विनेगर (Vinegar) को पानी के साथ मिलाकर ही इस्तेमाल में लाया जाता है और उसमें भी काफी ध्यान दिया जाता है. सीधा बोतल से निकालकर सिरके को चेहरे पर लगाने पर स्किन जल सकती है और पिग्मेंटेशन हो सकती है. 

नमक 

आपने स्किन केयर में नमक का इस्तेमाल कम ही सुना होगा जिसका कारण साफ है कि इसके छोटे-छोटे कण स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. आपकी स्किन पर एक्ने हो या स्किन सेंसिटिव हो तो नमक को चेहरे के पास भी ना आने दें. 


चीनी 


स्किन केयर में चीनी (Sugar) को खूब इस्तेमाल किया जाता है लेकिन सावधानी ना बरतना डैमेजिंग हो सकता है. असल में चीनी से स्क्रब बनाया जाता है जिससे स्किन एक्सफोलिएट होती है. परेशानी तब होती है जब आप स्किन पर चीनी को घिसने लगते हैं. किसी भी स्क्रब को स्किन पर घिसा नहीं जाता बल्कि आधे या एक मिनट के लिए ही चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब को घुमाया जाता है. आप चीनी का स्क्रब बनाकर लगाती हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि हल्का इस्तेमाल करें और हफ्ते में एक बार से ज्यादा इसे ना लगाएं. 

नींबू के छिलकों को फेंकने की ना करें भूल, जान लीजिए इन Lemon Peels को इस्तेमाल करने के जबरदस्त तरीके

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com