Home Remedies: कब्ज की समस्या से निजात पाने में मदद करते हैं ये 5 घरेलू उपाय, दर्द में भी मिलता है आराम 

Constipation Home Remedies: कब्ज के कारण कहीं और ध्यान लगाना मुश्किल हो गया है तो ये घरेलू उपाय आपके बेहद काम आएंगे.

Home Remedies: कब्ज की समस्या से निजात पाने में मदद करते हैं ये 5 घरेलू उपाय, दर्द में भी मिलता है आराम 

Constipation की दिक्कत को दूर कर सकते हैं ये घरेलू उपाय.

Home Remedies: खानपान में पौष्टिक आहार की कमी, खाने की बुरी आदतों, लाइफस्टाइल और कुछ अन्य कारणों के चलते व्यक्ति को कब्ज (Constipation) की समस्या हो सकती है. कब्ज होने पर मलत्याग में दिक्कत होती है जिससे हर वक्त पेट भारी लगता है और पेट में दर्द भी उठता है. कब्ज होने पर खानपान में बदलाव करने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है जिससे मलत्याग में आसानी हो और कब्ज की समस्या दूर हो जाए. इसके साथ ही कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जो कब्ज को दूर करते हैं और आपको आराम पहुंचाते हैं. आइए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं. 

कब्ज के घरेलू उपाय | Home Remedies for Constipation 


घी और दूध 

एक गिलास गर्म दूध में एक बड़ा चम्मच घी डालकर पीने पर कब्ज में राहत मिल सकती है. रात के समय इसे पीने से फायदा मिलता है. 

अदरक की चाय 

अदरक को गर्म पानी में डालकर चाय की तरह पीना कब्ज में असरदार साबित होता है. यह पाचन (Digestion) में हो रही गड़बड़ी को ठीक करता है जिससे दर्द कम होता है और कब्ज ठीक हो सकती है. 

मुलेठी 

एक चम्मच मुलेठी के पाउडर में गुड़ मिलाकर खाने की सलाह दी जाती है. ये बाउल मूवमेंट को बेहतर बनाती है. इसे एक कप गर्म पानी के साथ पीना चाहिए . 

केला 

केला कब्ज का जानामाना घरेलू नुस्खा है. पके हुए केले में फाइबर (Fiber) की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो पाचन को बेहतर करता है. इससे मलत्याग करने में मदद मिलती है. 

पानी 

कब्ज (Constipation) होने पर ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. दिनभर में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि 2 गिलास हल्का गर्म पानी जरूर पिएं. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मिलिए धनंजय चौहान से, पंजाब यूनिवर्सिटी के पहले ट्रांसजेंडर स्टूडेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com