Healthy Food: मसल्स हो एकदम स्ट्रॉन्ग तो आज से ही खाने में शामिल करें ये 6 फल, फिर देखें कितनी तेजी से बॉडी होती है मजबूत

Muscle Growth Fruits: फलों से भी मसल्स बनाई जा सकती हैं बस आपको सही फल चुनने की जरूरत है. ये 5 फल बॉडी बिल्डिंग में आपकी मदद करेंगे.

Healthy Food: मसल्स हो एकदम स्ट्रॉन्ग तो आज से ही खाने में शामिल करें ये 6 फल, फिर देखें कितनी तेजी से बॉडी होती है मजबूत

Muscle Gain: मसल्स को बढ़ाने में फायदेमंद हैं ये फल.

Best fruit juice for muscle gain : बॉडी बिल्डिंग आमतौर पर पोषण और वर्कआउट से की जाती है. हाथों या चेस्ट की मसल्स को बढ़ाने के लिए ऐसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल किया जाता है जो जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर हों. जिम में पसीना बहाने के बाद यदि खानपान पर भी सही ध्यान दिया जाए तो बॉडी पर दुगुना असर होता है. यहां ऐसे ही फल हैं जो मसल्स (Muscles) बनाने में मदद करते हैं. इनमें जरूरी पोशाक तत्वों की भरपूर मात्रा पायी जाती है और ये सेहत के लिए कई तरीकों से फायदेमंद भी हैं.  

मसल्स बनाने में मददगार फल | Fruits that help in building muscles 

तरबूज (Watermelon)

शरीर में सिर्फ पानी की कमी पूरी करने के लिए ही नहीं बल्कि तरबूज को इसके दूसरे फायदों के लिए भी जाना जाता है. यह ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है और मसल्स की ग्रोथ (Muscle Growth) में भी सहायक है. 

एवोकाडो (Avocado) 

फाइबर से भरपूर एवोकाडो शरीर की मसल्स को टोन करने का काम करता है. इसमें विटामिन भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसे ब्रेकफास्ट में आराम से टोस्ट या सलाद बनाकर खाया जा सकता है. 

सेब (Apple) 

आप अपनी डाइट में कुछ शामिल करें या ना करें लेकिन सेब को जरूर शामिल करना चाहिए. यह शरीर के सम्पूर्ण विकास और सेहत के लिए अच्छा होता है. वर्कआउट करने के साथ सेब खाने पर मांसपेशियों को कई गुना ज्यादा फायदा पहुंचता है.  

ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) 

शरीर में कैलोरी कंजप्शन को कम करने के लिए इस फल को खाया जा सकता है. इसे नियमित खाने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और वजन कंट्रोल में रहता है.

अंगूर (Grapes) 

 
अंगूर ऐसे मीठे फल हैं जो मसल्स की ग्रोथ में मदद करते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होते हैं और शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सोशल मीडिया पर वायरल प्रदीप मेहरा ने एनडीटीवी से कहा, 'लोगों ने मुझे मोटिवेट किया'