विज्ञापन
This Article is From Jun 24, 2022

Food For Skin: इन 5 चीजों को खाना स्किन की सेहत के लिए है अच्छा, दमकती और खिली-खिली दिखती है त्वचा

Healthy Food For Skin: जितना निखार पार्लर में घंटों ट्रीटमेंट्स कराने के बाद आपके चेहरे पर नहीं आएगा उससे कही ज्यादा खिली हुई त्वचा इन चीजों को खाने पर दिखने लगेगी. जानिए कौन से हैं ये फूड. 

Food For Skin: इन 5 चीजों को खाना स्किन की सेहत के लिए है अच्छा, दमकती और खिली-खिली दिखती है त्वचा
Glowing Skin: इन चीजों को डाइट में शामिल करना स्किन के लिए है अच्छा. 

Skin Care: हम जो कुछ खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत और स्किन पर होता है. जैसे गर्मियों में बहुत ज्यादा आम खा लेने पर चेहरे पर फोड़े-फुंसी निकल आते हैं बिलकुल उसी तरह अच्छे फूड सीमित मात्रा में खाने पर चेहरे पर निखार भी नजर आता है. इस निखार (Glow) का श्रेय स्वस्थ शरीर और त्वचा (Healthy Skin) को जाता है. त्वचा को पर्याप्त नमी और डेड स्किन सेल्स को हटाने वाले इन फूड्स को डाइट (Diet) में शामिल करना बेहद आसान है. आइए जानते हैं ये फूड कौनसे हैं जो त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाते हैं. 

बाल बढ़ने का नहीं ले रहे नाम तो यह 4  हेयर पैक आ सकते हैं काम, जानिए बनाने की विधि और इस्तेमाल का तरीका


निखरी त्वचा के लिए फूड | Healthy Food For Glowing Skin 

पालक 

विटामिन और खनिजों से भरपूर पालक (Spinach) चेहरे की झाइयां और दाग-धब्बे दूर करने में सहायक है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है जो त्वचा पर समय से पहले झुर्रियां आने से रोकते हैं. 

नींबू 

विटामिन सी से भरपूर नींबू (Lemon) में विटामिन बी और फोस्फोरस भी पाया जाता है जो त्वचा को प्राकृतिक निखार (Natural Glow) देने में कारगर है. नींबू के नेचुरल एसिड त्वचा एक्सफोलिएट कर डेड स्किन सेल्स को हटाते हैं.   

चुकुंदर 

चुकुंदर शरीर के ब्लड फ्लो को बेहतर करने और खून साफ करने के लिए जाना जाता है. यह शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालता है और इसे खाने पर त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स दूर होते हैं जो त्वचा को चमकदार और बेदाग बनाते हैं. 

दही 

लैक्टिक एसिड वाले दही को त्वचा संबंधी कई दिक्कतों को दूर करने के लिए जाना जाता है. एंटीऑक्सीडेंट, जिंक और विटामिन ई से भरपूर दही को रोजाना एक कटोरी खाया जा सकता है. यह सेहत के लिए भी अच्छा होता है. 

अनार 

अनार में अनेक गुण पाए जाते हैं जो इसे एक सुपरफूड बनाते हैं. यह एंटी-एजिंग (Anti-aging) गुणों से भरपूर होता है जो स्किन को डैमेज होने से बचाता है.

White Tea से घटेगा मोटापा और उम्र के निशान चेहरे से होंगे गायब, जानिए इस सफेद चाय से शरीर को मिलने वाले फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हेल्दी डाइट लेने के बावजूद क्यों बढ़ता है वजन, यहां जानिए
Food For Skin: इन 5 चीजों को खाना स्किन की सेहत के लिए है अच्छा, दमकती और खिली-खिली दिखती है त्वचा
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Next Article
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com