Papaya Face Pack: पपीते से बने इन 5 DIY फेस पैक से आपको मिलेगी फ्रेश और गलोइंग स्किन

अपने स्किनकेयर रूटीन (Skincare Routine) में पपीते को जरूर शामिल करें. पपीता (Papaya) पोटैशियम से भरपूर होता है जो त्वचा को कई तरह की समस्या से छुटकारा दिलाएगा और आपकी त्वचा को मुलायम, चमकदार और फ्रेश बनाए रखेगा.

Papaya Face Pack: पपीते से बने इन 5 DIY फेस पैक से आपको मिलेगी फ्रेश और गलोइंग स्किन

Papaya Face Fack: पपीते से बने इन 5 DIY फेस पैक से आपको मिलेगी फ्रेश और गलोइंग स्किन

नई दिल्ली:

हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन, फ्रेश, यंगर लुकिंग और चमकदार हो. लेकिन, बढ़ते तापमान और प्रदूषण की वजह से ऐसी त्वचा पाना बेहद मुश्किल है. फ्रेश, यंगर लुकिंग और चमकदार त्वचा पाने के लिए बहुत सी महिलाएं महंगे प्रोडक्ट्स पर हजारों रुपए खर्च करती हैं. लेकिन ये प्रोडक्ट केमिकल से बने होते हैं और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए अगर आप पैसे खर्च किए बिना और किसी केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल किए बिना सुंदर और स्वस्थ त्वचा पाना चाहते हैं, तो आपके लिए यह जरूरी है कि आप अपने स्किनकेयर रूटीन (Skincare Routine) में पपीते को जरूर शामिल करें. पपीता (Papaya) पोटैशियम से भरपूर होता है जो त्वचा को कई तरह की समस्या से छुटकारा दिलाएगा और आपकी त्वचा को मुलायम, चमकदार और फ्रेश बनाए रखेगा. तो आइए जानते हैं पपीता किस प्रकार आपकी त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है....

शहद के साथ
पपीता पोटेशियम से भरपूर होता है, जो त्वचा को बेजान होने से बचाता है. शहद एक मॉइस्चराइज़र और क्लीन्ज़र के रूप में काम करता है और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में मदद करता है. पपीते और शहद का फेस मास्क आपको साफ़ और स्वस्थ त्वचा देगा. इसके लिए आपको 3 बड़े चम्मच मैश किए हुए पपीते और 2 टीस्पून शहद को मिलाकर इसका पेस्ट बनाना होगा. पेस्ट तैयार हो जाने के बाद इसे अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर ठंडे पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में इन दो फलों का ज्यादा सेवन पड़ सकता है भारी, सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान

नींबू के रस के साथ
नींबू में अम्लीय गुण होते हैं जो त्वचा के तेल को संतुलित कर सकते हैं और आपकी त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करके त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है. 2 चम्मच शहद, 1 कप मैश किया हुआ पपीता और 2 चम्मच नींबू का रस (Lemon Juice) लें. इसे अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं. फिर 15 मिनट के बाद इसे धो लें।

केले और खीरे के साथ
केले में चिकनाई होती है, जो त्वचा की महीन रेखा या झुर्रियों को दूर करती है और खीरा आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए एक अद्भुत नैचुरल प्रोडक्ट है. एक चम्मच पपीते के अर्क और मैश किए हुए केले के साथ एक चम्मच खीरे का रस मिलाएं. इसे अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं. 15-20 मिनट बाद इसे धो लें.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में इन दो फलों का ज्यादा सेवन पड़ सकता है भारी, सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान

संतरे के साथ
संतरा आपकी त्वचा की सभी समस्याओं का समाधान  है. चाहे आपकी त्वचा रूखी हो या तेलीय,  आप हमेशा संतरे का फेस पैक बना सकती हैं और उससे चमकती हुई त्वचा पा सकती हैं. पके पपीते के अर्क के साथ 3 बड़े चम्मच संतरे का रस मिलाएं. अच्छी तरह से मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक रहने दें और फिर इसे धो लें.


अंडे के साथ
पपीता और अंडा एंटीऑक्सिडेंट के प्राकृतिक स्रोत हैं, जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं और आपको चमक, शिकन मुक्त त्वचा प्राप्त करने में मदद करते हैं. इस पैक को बनाने के लिए  1/2 कप मैश किए हुए पपीते को एक फेटे हुए अंडे के साथ मिलाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें. फिर इसे ठंडे पानी से धो लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अगर आप भी यंगर लुंकिग, फ्रेश और सॉफ्ट स्किन पाना चाहती हैं, तो आज से ही अपने डेली स्किनकेयर रूटीन में जरूर शामिल करें, पपीते से बने ये फेस पैक.