लंबे समय तक बैठकर करती हैं काम तो करें ये योगासन, पीठ और गर्दन दर्द से मिलेगी राहत

Work tips : लंबे समय तक लैपटॉप के सामने बैठे रहने के कारण कंधे और कमर में बहुत ज्यादा दर्द बना रहता है जिसके कारण स्पाइन की समस्या होने लगती है. ऐसे में आप यहां पर बताए गए योगासनों को करना शुरू कर दीजिए.

लंबे समय तक बैठकर करती हैं काम तो करें ये योगासन, पीठ और गर्दन दर्द से मिलेगी राहत

Tiger pose : स्पाइनल कॉर्ड और बैक मसल्स को मजबूत बनाए रखने का काम करती है.

खास बातें

  • स्ट्रेचिंग योगासन वर्क फ्रॉम होम में फायदेमंद है.
  • बालासन आपके स्पाइन के दर्द को ठीक रखेगा.
  • टाइगर पोज भी बॉडी स्ट्रेचिंग के लिए बेस्ट है.

Stretching yogasan : अगर आप लंबे समय तक बैठकर काम करती हैं तो कमर और गर्दन में तो दर्द रहती होगी. इसके चलते आपका काम भी प्रभावित होता होगा. कुछ लोगों को तो स्पाइन (spinal) की दिक्कतें भी हो जाती हैं. जिसके चलते उन्हें छुट्टियां भी लेनी पड़ती है. ऐसे में उन्हें योगासन (yogasan in work from home) करने के लिए कहा जाता है जो आपके पॉश्चर को बेहतर करने का काम करेंगे. तो चलिए जानते हैं ज्यादा देर बैठने वालों के लिए योगासन.

लंबे समय तक बैठने वालों के लिए योगासन

- सबसे पहला आसन तो आप लंबे समय तक अगर बैठी रहती हैं तो गर्दन के लिए है. आप काम के बीज में अपनी गर्दन को सर्कुलेशन मोशन में हिलाती रहें. ये आपके अकड़ गई गर्दन को ठीक करने का काम करता है. गोमुखासन भी बहुत अच्छा साबित होता है गर्दन और स्पाइन के दर्द में. इससे आपके कंधे और गर्दन दोनों में होने वाली दर्द से राहत मिल जाएगा.

- बालासन से भी कंधे और स्पाइन के दर्द में राहत मिलती है. इससे आपकी स्पाइन कंधा गर्दन सबकुछ को आराम मिलता है. और करने में भी बहुत आसान होता है ये स्ट्रेचिंग योगा.

- टाइगर पोज, यह योगासन भी अच्छा होता है बॉडी पॉश्चर के लिए. यह स्पाइनल कॉर्ड और बैक मसल्स को मजबूत बनाए रखने का काम करती है. यह योगा पोज नर्वस सिस्टम और लिम्फैटिक के लिए फायदेमंद होता है. यह फैट और कैलोरी बर्न कराने में सहायक होता है.

- वर्क फ्रॉम होम में धनुरासन की मदद से आप शरीर की स्ट्रेचिंग आसानी से कर सकती हैं. इससे कमर और कंधो में होने वाली दर्द कम होगी. साथ में पेट की समस्याओं से भी निजात मिलेगी. इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होगा.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नोरा फतेही खूबसूरत अंदाज में आईं नज़र, क्लिक कराई फोटोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com