इन हाई प्रोटीन इंडियन फूड्स खाने से घटता है वजन, नहीं जमा होता है बॉडी में फैट

Food for weight loss : हम यहां पर कुछ ऐसे फूड्स (foods) के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके फैट को कम करने का काम बखूबी करेंगे. यहां बात हो रही है हाई प्रोटीन फूड के बारे में जिसके सेवन से आपकी लटकती पेट कीचर्बी अंदर चली जाएगी.

इन हाई प्रोटीन इंडियन फूड्स खाने से घटता है वजन, नहीं जमा होता है बॉडी में फैट

Weight loss tips : आपको पता है एक कप हरी मटर में 120 ग्राम कार्ब्स होते हैं.

खास बातें

  • पालक से वजन करें कम.
  • दाल में होता है भरपूर प्रोटीन.
  • अंडे की जर्दी भी होती है प्रोटीन से भरपूर.

Belly fat : वजन सबसे बड़ी समस्या है आज के समय में. जिसका फैट बढ़ जा रहा है घटने का नाम नहीं ले रहा है जो कि चिंता का कारण बन जा रहा है. ऐसे में लोग तरह तरह के नुस्खे अपना रहे हैं इसको कम करने का. हम यहां पर कुछ ऐसे फूड्स (foods) के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके फैट को कम करने का काम बखूबी करेंगे. यहां बात हो रही है हाई प्रोटीन फूड के बारे में जिसके सेवन से आपकी लटकती पेट कीचर्बी अंदर चली जाएगी.

हाई प्रोटीन फूड वजन कम करने के लिए

- अगर आप चाहती हैं कि वजन तेजी से कम हो जाए तो पालक का सेवन करना शुरू कर दीजिए. पालक प्रोटीन, विटामिन ए और सी, एंटीऑक्सिडेंट और हृदय-स्वस्थ फोलेट का सबसे बड़ा सोर्स माना जाता है. जो लोग वजन घटाने की फिराक में वो पालक को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बना लें.

- हरी मटर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर का अच्छा सोर्स होता है. आपको पता है एक कप हरी मटर में 120 ग्राम कार्ब्स होते हैं. यह वेट लॉस के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसकी सब्जी, सलाद, सैंडविच, दलिया के तौर पर डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

- अंडा भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स होता है. इसकी जर्दी किसी भी सब्जी की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है. यह विटामिन बी 12, सेलेनियम, विटामिन बी 2 का अच्छा स्रोत है. प्रतिदिन आप 2 से 3 उबले अंडे खा सकते हैं. 

- दाल भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है. इसमें कार्ब्स और फाइबर भी होते हैं. इसमें अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं. इसलिए यह वजन घटाने के लिए अच्छा माना जाता है. हर दिन 1 से 2 कटोरी दाल का सेवन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली खान वर्सोवा जेट्टी में आईं नजर


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com