तरबूज के बचे हुए छिलके से बनाएं आइसक्रीम में डालने वाली टूटी फ्रूटी, Tooty Fruity रेसिपी इन हिंदी

आज हम आपके लिए एक ऐसी चीज लेकर आए हैं जो आप फ्रूट के छिलके से आसानी से बना सकते हैं. इसके लिए आपको बस तरबूज के छिलके की जरूरत होगी.

तरबूज के बचे हुए छिलके से बनाएं आइसक्रीम में डालने वाली टूटी फ्रूटी, Tooty Fruity रेसिपी इन हिंदी

Tutti Frutti with watermelon rind : तरबूज के बचे हुए छिलके से बनाये आइसक्रीम में डालने वाली टूटी फ्रूटी.

Watermelon Tutti Frutti: बच्चों को रोजाना खाने के लिए कुछ नया चाहिए होता है. खासकर उन्हें कलरफुल चीजें (Colourful Food) बहुत ज्यादा अट्रैक्ट करती हैं. बाजार की चीजों में कई केमिकल (Chemical) होते हैं और सबसे बड़ी बात उनमें हाइजीन का बहुत प्रॉब्लम होती है. ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसी चीज लेकर आए हैं जो आप फ्रूट के छिलके से आसानी से बना सकते हैं. इसके लिए आपको बस तरबूज (Watermelon) के छिलके की जरुरत होगी. आइए आपको बताते हैं कि तरबूज के छिलके से कैसे टूटी-फ्रूटी बनाई जा सकती है.

ये है रेसिपी 

  • इसे बनाने के लिए सबसे पहले तरबूज के छिलके का हरा हिस्सा और लाल हिस्सा हटाकर इसे छोटे-छोटे पीस में काट लिया. इसे अब पानी में 10 मिनट तक उबालकर पका लिया. इसके बाद चाशनी बना लें.
  • चाशनी बनाने के लिए 5 कप चीनी और 2 कप पानी लें. चाशनी में इन छोटे-छोटे टुकड़ों को करीब 20 मिनट तक पका लें.
  • जब आपके तरबूज के टुकड़े चाशनी में पक जाएं तो उसके बाद इसमें वैनिला एसेंस मिला लें. अब इन तरबूज के टुकड़ों को चार हिस्सों में बांट लें. अब इन चार कटोरियों में अलग-अलग खाने का कलर मिलाएं.
  • आप ग्रीन, रेड, ऑरेंज, येलो कोई भी कलर मिला सकती हैं. कलर डालने के बाद इसे अच्छे से मिला लें.
  • अब इन चार कटोरियों को ठंडा होने के लिए पूरी रात के लिए फ्रिज में रख दें. ताकी हमने जो कलर मिलाया है वो अच्छे ले मिल जाए.
  • अब अगले दिन छन्नी में इन टुकड़ों को छानकर चाशनी को बिल्कुल अलग कर दिया. अब इन टुकड़ों को एक दिन के लिए धूप में या पंखे के नीचे सुखा लें.
  • आपकी टूटी-फ्रूटी तैयार है. इसे आप किसी भी मिठाई में भी डाल सकते हैं. इससे आपके मीठे का स्वाद और बढ़ जाएगा साथ ही आपके बच्चे भी खुश हो जाएंगे.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com