Tamarind benefits: इमली स्किन और बालों के लिए है बहुत फायदेमंद, बस इस तरीके से करें इस्तेमाल और फिर देखें कमाल

Tamarind for skin & hair: इमली न सिर्फ आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छी है, बल्कि आपके बाल और स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी है.

Tamarind benefits: इमली स्किन और बालों के लिए है बहुत फायदेमंद, बस इस तरीके से करें इस्तेमाल और फिर देखें कमाल

Tamarind के सेवन से बाल झड़ने की समस्या से निजात मिलती है.

खास बातें

  • इमली खाने से कोलेस्ट्रॉल भी रहता है कंट्रोल.
  • इसके सेवन से दिल का स्वास्थ्य भी रहता है बेहतर.
  • हेयर लॉस की समस्या से मिलता है निजात.

Benefits of tamarind: स्वाद से खट्टी-मिठी इमली आपकी इम्यूनिटी (boost immunity) और दिल के स्वास्थ्य (heart disease) के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. फाइबर से भरपूर इमली (tamarind) आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. आपको बता दें कि इमली में बिल्कुल भी फैट नहीं होता है, इसलिए यह वजन कम करने में भी बहुत सहायक होती है.  इमली में फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं. इसेक अलावा यह हेयर और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. तो चलिए जानते हैं इमली खाने के क्या हैं फायदे.


इमली खाने के फायदे | Benefits of tamarind

- इमली खाने से आपकी स्किन भी बहुत बढ़िया होती है. इमली में एंटीऑक्सिडेंट्स, फ्लेवोनाड्स और  विटामिन सी और ए जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. यह आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स बनने में रोकती है. इसका फेस पैक आपकी स्किन (skin benefits) के काले धब्बे और रंजकता को कम करने में सहायक है. लेकिन इसे लगाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. 

-अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ (hair loss) रहे हैं तो इमली से बेहतर उपाय दूसरा नहीं है. इसके खाने से बालों के झ-ड़ने की समस्या काफी हद तक कम होगी. साथ ही आपके बाल बाउंसी और चमकदार भी बनेंगे.

- इमली लीवर के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके लीवर (tamarind for liver) के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते है. इसके अलावा यह फैटी लीवर में बहुत लाभकारी है. इसमें प्रोसायनिडिन्स नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो लीवर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाती है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कार्तिक आर्यन का भूषण कुमार के साथ पोज, PVR में हाउसफुल के बोर्ड के सामने खिंचवाई तस्‍वीर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com