विज्ञापन

सूज गए हैं मसूड़े तो नमक में मिलाकर लगा लें यह एक चीज, Swollen Gums को मिल जाएगा आराम

Swollen Gums: मसूड़ों में होने वाली सूजन को कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से कम किया जा सकता है. यहां जानिए कौनसी हैं ये फायदेमंद चीजें. 

सूज गए हैं मसूड़े तो नमक में मिलाकर लगा लें यह एक चीज, Swollen Gums को मिल जाएगा आराम
Swollen Gums Home Remedies: इस तरह दूर होगी मसूड़ों की सूजन. 

Oral Health: अगर आपके मसूड़े सूज गए हैं, ब्रश करते समय मसूड़ों से खून बहता है, दांतों में दर्द रहने लगा है और मसूड़े लाल नजर आते हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. मसूड़ों में सूजन (Swollen Gums) के कई कारण हो सकते हैं. प्लाक जमना, फंगल इंफेक्शन, अगर ब्रेसेस लगे हैं तो उनसे होने वाला घर्षण और इरिटेशन और मसूड़ों पर लगी चोट भी मसूड़ों के सूजने की वजह बन सकती है. ऐसे में इस सूजन को दूर करने के लिए घर की ही कुछ चीजों को आजमाकर देखा जा सकता है. 

बालों पर इन 4 तरीकों से लगा ली कॉफी तो स्कैल्प की हो जाएगी सफाई, डैंड्रफ भी नहीं आएगा नजर

मसूड़ों की सूजन के घरेलू उपाय | Swollen Gums Home Remedies 

नमक और अदरक 

अदरक और नमक को मिलाकर मसूड़ों पर लगाया जाए तो सूजन से छुटकारा मिल जाता है. आधा चम्मच नमक में अदरक (Ginger) के छोटे से टुकड़े को घिसकर मिलाएं. मिक्स करके पेस्ट बनाने के बाद इसे मसूड़ों और दांतों पर मलकर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद साफ पानी से धोकर हटा लें. दिन में 2 से 3 बार इस नुस्खे को आजमाने पर असर दिखने लगेगा. 

नमक का पानी 

मुंह की सफाई करने के लिए नमक के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक (Salt) मिलाएं और इससे मुंह को धोकर देखें. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मसूड़ों को हीलिंग गुण देते हैं. 

नींबू का रस 

एक चम्मच नींबू के रस को एक गिलास पानी में मिलाएं. इस मिश्रण को मुंह में रखकर यहां से वहां घुमाकर कुल्ला करके हटा दें. 

हल्दी और बेकिंग सोडा 

एक चम्मच बेकिंग सोडा (Baking Soda) में चुटकीभर हल्दी मिलाएं. दोनों चीजों को पानी में मिलाएं और पानी से मुंह धो लें. मसूड़ों की सूजन कम करने में हल्दी और बेकिंग सोडा अच्छा असर दिखाते हैं. 

एलोवेरा जैल 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा जैल मसूड़ों की सूजन कम करने में असरदार होता है. एलोवेरा की ताजा पत्ती से गूदा निकालकर या फिर एलोवेरा जैल को सीधा भी मसूड़ों पर मला जा सकता है. इससे मसूड़ों की सूजन और दर्द कम होने लगते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान से कम नहीं हैं ये जूस, ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है
सूज गए हैं मसूड़े तो नमक में मिलाकर लगा लें यह एक चीज, Swollen Gums को मिल जाएगा आराम
बालों को तीन गुना तेजी से बढ़ाते हैं ये 5 तेल, हफ्ते में 2 बार करनी होगी सिर की चंपी
Next Article
बालों को तीन गुना तेजी से बढ़ाते हैं ये 5 तेल, हफ्ते में 2 बार करनी होगी सिर की चंपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com