नो शेव नवंबर: ऐसे रखें अपनी दाढ़ी का ख्याल

<font color=cc0000>नो शेव नवंबर:</font> ऐसे रखें अपनी दाढ़ी का ख्याल

प्रतीकात्मक तस्वीर

दरअसल, 'नो शेव नवंबर' एक सोशल कैंपन है जिसके तहत इसका हिस्सा बनकर लोग पूरे महीने अपनी दाढ़ी और मूंछ बढ़ाते हैं. इसी बहाने वह कैंसर के प्रति जागरुकता फैलाने का काम करते हैं. 

अगर आप इसका हिस्सा नहीं भी हैं, अगर आप शौकिया तौर पर दाढ़ी और मूंछ रखते हैं, तो सर्दियों में आपको इन बातों का ख्याल ज़रूर रखना चाहिए.

बियर्ड वॉश
ठंड में बालों के रूखे और बेजान होने की संभावना ज्यादा होती है. इसलिए इनकी सफाई और कंडिशनिंग होती रहनी चाहिये. लेकिन इन्हें धोने के लिए शैंपू का इस्तेमाल न करें. याद रखें चेहरे की त्वचा और सिर के स्कैल्प में फर्क होता है. इनके  लिए अलग से बियर्ड शैंपू का इस्तेमाल करें जो त्वचा का ख्याल रखते हुए तैयार किया जाता है.

कंघी
दाढ़ी को धोने के बाद उन्हें कंघी ज़रूर करें. इससे वे स्ट्रेट रहेंगे और उलझेंगे नहीं. इससे आपका चेहरा भी साफ सुथरा दिखेगा. कंघी करने से दाढ़ी में मौजूद एक्सट्रा पानी निकल जाएगा और इन्हें सुखाने में मदद मिलेगी (दाढ़ी को सुखाने के लिए इन्हें तौलिये से ना रगड़ें वर्ना आपकी स्किन पर बुरा असर होगा. पुराना कपड़ा लें और बस चेहरे पर हल्की थपकी देकर सुखाने की कोशिश करें)



कंडिश्नर
शैंपू करने के फौरन बाद कंघी करें. फिर बियर्ड ऑयल से हल्की मसाज करें. ध्यान रखें हफ्ते में कम से कम एक बार इसका इस्तेमाल ज़रूर करें. इससे न सिर्फ दाढ़ी की मॉइस्चुराइजिंग होगी, बल्कि शाइनिंग भी बरकरार रहेगी. अगर आपको दाढ़ी को शेप देनी है तो आप इनपर बियर्ड बाम भी लगा सकते
हैं. 

ट्रिमिंग
अपनी दाढ़ी ज्यादा लंबी नहीं रखनी तो वक्त वक्त पर इन्हें ट्रिम करते रहें. इनसे उनमें स्प्लिट एंड्स नहीं होंगे. यह काम ट्रिमर की मदद से खुद भी कर सकते हैं या प्रोफेश्ल टच के लिए सैलोन का भी रूख कर सकते हैं.

दाढ़ी और मूंछ न सिर्फ आपको मैच्योर लुक देते हैं बल्कि सर्दी में भी गर्मी का एहसास दिलाते हैं, इसलिए इनका ख्याल रखें!
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com