Split Ends: दोमुंहे बालों से छुटकारा दिला सकते हैं ये 7 टिप्स, रूखापन भी हो जाएगा दूर 

Split Ends Home Remedies: दोमुंहे हो जाने पर बाल अक्सर झाड़ी जैसे दिखने लगते हैं. बालों को फिर से ठीक करने और खूबसूरत बनाने में ये 7 टिप्स आपके काम आएंगे.

Split Ends: दोमुंहे बालों से छुटकारा दिला सकते हैं ये 7 टिप्स, रूखापन भी हो जाएगा दूर 

Split Ends की दिक्कत को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे.

Hair Care: दोमुंहे बालों के बारे में लड़कियों से बेहतर आखिर कौन जान सकता है. यह एक ऐसी दिक्कत है जो लड़कियों ने किसी न किसी उम्र में तो जरूर झेली होगी. धूप, गर्मी, प्रदूषण, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स और सही से देखभाल न करने के कारण बाल दोमुंहे (Split Ends) हो जाते हैं यानी एक ही बाल के दो मुंह निकलने लगते हैं या कहें वह दो दिशा में बढ़ने लगते हैं. इसके अलावा ज्यादातर बालों में सही से तेल ना लगाना, गर्म पानी से सिर धोना, बहुत दिनों तक बाल ना कटाना, जरूरत से ज्यादा बालों को रगड़-रगड़ कर धोना और बालों को कलर कराना दोमुंहे बालों की वजह बनता है. आइए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं.

दोमुंहे बालों के घरेलू उपाय | Home Remedies for  Split Ends 

  1. एक कटोरी में दही लेकर उसमें एक चम्मच शहद, ऑलिव ऑयल और एक अंडे का पीला भाग (Egg Yolk) मिलाकर हेयर मास्क (Hair Mask) तैयार करें. अब इस मास्क को पूरे सिर में और बालों पर अच्छी तरह लगाएं. 20 मिनट बाद सिर धो लें. 
  2. पपीते को दही में मिलाकर बालों में लगाने से भी दोमुंहे बालों की दिक्कत दूर होती है. इसे सिर पर 30-40 मिनट तक रखा जा सकता है. 
  3. बाल धोने से लगभग 2 घंटे पहले नारियल का तेल बालों पर लगाने से दोमुंहे बाल ठीक होते हैं. 
  4. एलोवेरा जेल को सिर पर लगाएं और 30-45 मिनट रखने के बाद माइल्ड शैंपू से सिर धो लें. 
  5. बालों को जरूरत से ज्यादा धोने और रगड़ने से बचें, इससे बाल डैमेज (Damaged Hair) होते हैं और दोमुंहे (Split Ends) हो सकते हैं. हफ्ते में 2-3 बार ही बाल धोने चाहिए. 
  6. लगभग 3 महीनों के अंतराल पर बालों को ट्रिम कराते रहना चाहिए. 
  7. अंडे का पीला भाग बालों को प्रोटीन देने के साथ ही रूखे-सूखे बालों को मोइश्चराइज करता है और इससे दोमुंहे बालों की दिक्कत ठीक हो जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मिलिए धनंजय चौहान से, पंजाब यूनिवर्सिटी के पहले ट्रांसजेंडर स्टूडेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com