विज्ञापन
Story ProgressBack

गले में हो रही है खराश तो एक गिलास पानी में नमक की जगह इस चीज को डालकर करें कुल्ला, दूर होगी दिक्कत 

अगर आप भी गले की खराश या गले के दर्द से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह दूर होगी यह दिक्कत. नहीं करनी पड़ेगी ज्यादा जद्दोजहद. 

Read Time: 3 mins
गले में हो रही है खराश तो एक गिलास पानी में नमक की जगह इस चीज को डालकर करें कुल्ला, दूर होगी दिक्कत 
गले की खराश से ऐसे मिलेगा आराम. 

Home Remedies: मौसम बदलने के कारण अक्सर ही गले में दिक्कत होने लगती है. ऐसा ज्यादातर धूप से आकर ठंडा पानी पीने पर हो जाता है. वहीं, मौसमी इंफेक्शंस वगैरह की वजह से भी गले में खराश (Sore Throat), खुजलाहट, दर्द, सूजन या असहजता महसूस होने लगती है. ऐसे में गले की तकलीफ से छुटकारा पाने के लिए घर की ही कुछ चीजें आजमाकर देखी जा सकती हैं. गले की इस दिक्कत को दूर करने के लिए रोज-रोज दवाइयां खाने से बेहतर घर की ये चीजें हैं जो प्राकृतिक भी हैं और गले को तेजी से राहत भी देती हैं. वहीं, नमक वाले पानी के अलावा इस एक चीज के पानी से कुल्ला करने पर भी गले को राहत मिलती है. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया लहसुन को कैसे पकाना चाहिए, ध्यान ना रखने पर सेहत को नहीं मिलेंगे फायदे 

गले की खराश के घरेलू उपाय | Sore Throat Home Remedies

बेकिंग सोडा का पानी - गले की तकलीफ दूर करने के लिए नमक वाले पानी से कुल्ला किया जाता है. लेकिन, नमक वाले पानी के अलावा बेकिंग सोडा (Baking Soda) के पानी से भी कुल्ला कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालें और इस पानी से कुल्ला करें. बेकिंग सोडा अलक्लाइन इफेक्ट देता है जिससे मुंह के एसिड्स न्यूट्रलाइज्ड हो जाते हैं. इससे इंफेक्शंस दूर रहते हैं और इंफ्लेमेशन कम होने लगती है. 

कॉलेस्ट्रोल, डायबिटीज और PCOS को दूर रखती हैं ये भीगी हुई चीजें, न्यूट्रिशनिस्ट ने कहा खाएं खाली पेट 

नमक का पानी - नमक का पानी ऐसा घरेलू नुस्खा है जिसे मुंह की दिक्कतों के लिए अक्सर ही इस्तेमाल किया जाता है. नमक के पानी से गले की सूजन कम होती है, हीलिंग गुण मिलते हैं, बलगम हटता है और खांसी (Cough) की दिक्कत में भी आराम महसूस होता है. इससे मुंह के बैक्टीरिया हटते हैं और गले को आराम मिलता है. 

शहद आएगा काम - शहद से एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं जो गले की दिक्कत दूर करते हैं. शहद को हल्का गर्म करके खाया जा सकता है. इससे गले को आराम महसूस होता है. इस बात का खास ध्यान रखें कि 1 साल से छोटे बच्चे को शहद नहीं देना चाहिए, इतने छोटे बच्चे के लिए शहद हानिकारक होता है. 

अदरक की चाय - अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर एक कप पानी में पका लें. इसमें एक चम्मच शहद (Honey) डालें और थोड़ा नींबू का रस निचोड़ लें. तैयार चाय को पीने पर गले को आराम मिलता है और गले की खराश से छुटकारा मिल जाता है. इस चाय के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण गले की दिक्कत को दूर करने में असरदार होते हैं और इस चाय को पीने पर गले को आराम मिलता है. इससे हल्का-फुल्का सर्दी-जुकाम भी ठीक हो जाता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
International yoga day 2024 : ये 4 योगासन गर्दन और पीठ दर्द को करेंगे कम, जानिए नाम और करने का तरीका
गले में हो रही है खराश तो एक गिलास पानी में नमक की जगह इस चीज को डालकर करें कुल्ला, दूर होगी दिक्कत 
गर्मियों की चिलचिलाती धूप में निकल रहे हैं बाहर तो इस तरह करें चेहरे और सिर को कवर, नहीं पड़ेगी धूप की मार 
Next Article
गर्मियों की चिलचिलाती धूप में निकल रहे हैं बाहर तो इस तरह करें चेहरे और सिर को कवर, नहीं पड़ेगी धूप की मार 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;