चेहरे को साबुन से धोएं या फेसवॉश से किससे मिलेगा फेस को नैचुरल ग्लो?

क्या आपकी त्वचा तैलीय है? तब आपके लिए ऑयल फ्री फेस वॉश चेहरे की जरूरी नमी को बरकरार रखते हुए अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाने में मदद करता है.

चेहरे को साबुन से धोएं या फेसवॉश से किससे मिलेगा फेस को नैचुरल ग्लो?

एक अच्छा, हल्का फेस वॉश आपके चेहरे से नैचुरल ऑयल नहीं छीनता.

Face wash or soap : जब अपना चेहरा धोने की बात आती है, तो आम तौर पर आपके पास दो विकल्प होते हैं - साबुन या फेस वॉश. दोनों आपके चेहरे को साफ कर देंगे लेकिन उनके ऐसा करने के तरीके में अंतर है. साबुन अधिक कठोर होता है जबकि फेसवॉश आपकी त्वचा पर अधिक कोमल होता है. इसलिए, विशेषज्ञ आपके चेहरे के लिए एक अच्छे फेस वॉश का उपयोग करने का सुझाव देते हैं. क्या आपको दोपहर में झपकी लेने की आदत है? जानिए यहां इसके फायदे और नुकसान

आपको साबुन का उपयोग क्यों नहीं करना चाहिए?

क्या साबुन चेहरे के लिए अच्छा है? जैसा कि त्वचा विशेषज्ञों का सुझाव है, साबुन की टिकिया चेहरे पर उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं है.

साबुन क्षारीय आधारित है, लेकिन आपकी त्वचा अम्लीय है क्षारीय-आधारित साबुन के विपरीत, आपकी त्वचा स्वाभाविक रूप से अम्लीय होती है और इसका पीएच स्तर 4 और 6.5 के बीच होना चाहिए, भले ही आपकी त्वचा का प्रकार ऑयली या तैलीय हो. साबुन की टिकिया की क्षारीय प्रकृति के कारण आपका चेहरा शुष्क हो सकता है और प्राकृतिक नमी छीन सकती है. यदि आप चेहरे पर नियमित रूप से साबुन लगाते हैं, तो यह परतदार और खुजलीदार हो सकता है या मुंहासे निकलने का खतरा हो सकता है.

फेसवॉश से चेहरा क्यों धोएं?

जब आप ऐसे फेस वॉश का उपयोग करते हैं, जो आपकी स्किन टाइप का है, तो आप निश्चिंत हो सकते हैं कि इसमें आपकी चेहरे को बेहतरीन बनाए रखने के लिए आवश्यक तत्व हैं.

एक अच्छा, हल्का फेस वॉश आपके चेहरे से नैचुरल ऑयल नहीं छीनता. इसके बजाय, यह ओपन पोर्स से गंदगी को हटाकर आपकी त्वचा के पीएच संतुलन (ph) को बनाए रखने में मदद करता है. 

क्या आपकी त्वचा तैलीय है? तब आपके लिए ऑयल फ्री फेस वॉश चेहरे की जरूरी नमी को बरकरार रखते हुए अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com