शरीर पर जगह-जगह होने लगे खुजली की समस्या तो आजमाकर देंखें ये नुस्खे, मिलेगा छुटकारा 

Itching Home Remedies: घर में ऐसी कई चीजें हैं जो खुजली की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकती हैं. बस आपको इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका आना चाहिए. 

शरीर पर जगह-जगह होने लगे खुजली की समस्या तो आजमाकर देंखें ये नुस्खे, मिलेगा छुटकारा 

Skin Allergy Home Remedies: इस तरह दूर होगी त्वचा की खुजली. 

खास बातें

  • त्वचा पर कई कारणों से हो सकती है खुजली.
  • कुछ नुस्खे आते हैं काम.
  • ओट्स भी हैं असरदार.

Itching Remedies: कभी-कभार सभी को खुजली की दिक्कत हो ही जाती है. कभी कुछ काट जाने पर तो कभी बिना धोए कोई नया कपड़ा पहन लेने या किसी चुभन के चलते खुजली (Itching) होने लगती है. अब हर छोटी-बड़ी दिक्कत के लिए घर में कोई ना कोई नुस्खा जरूर होता है और इसके लिए भी है. यहां आपको खुजली से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ बेहद ही आसान उपाय बताए गए हैं. अगर आपकी खुजली शुरूआती स्तर पर है तो आप इन नुस्खों (Home Remedies) को इस्तेमाल करके देख सकते हैं. 


खुजली से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Itching Home Remedies


ओटमील 

ओट्स सिर्फ खानपान में ही इस्तेमाल नहीं किए जाते बल्कि घरेलू नुस्खों के तौर पर भी इनका खूब इस्तेमाल होता है. खुजली दूर करने के लिए ओटमील के पानी से नहाया जाता है. सबसे पहले किसी मलमल के कपड़े में ओटमील (Oatmeal) लेकर बांध लें. इसके बाद इस कपड़े को नहाने के पानी में डुबा लें. ओटमील जब पानी में घुल जाए तो कपड़े को निकाल कर इस पानी से नहा लें. आपको खुजली से छुटकारा मिल जाएगा. 


एलोवेरा 

एंटी-बैक्टीरियल एलोवेरा में सूदिंग गुण भी होते हैं जो स्किन को आराम देने का काम करते हैं. इसे लगाने पर स्किन की खुजली (Skin Allergy) में आराम मिलता है और स्किन पर इरिटेशन भी कम होती है. आप खुजली वाली जगह पर कुछ देर एलोवेरा मलकर रख सकते हैं. 

मॉइश्चराइजर 


कई बार स्किन बहुत ज्यादा सूखने पर खुजाने लगती है. ऐसे में मॉइश्चराइजर लगाने पर स्किन की खुजली दूर होती है. स्किन ना भी खुजाए तब भी आपको रोजाना नियमित तौर पर मॉइश्चराउजर लगाने की जरूरत होती है ताकि स्किन रूखेपन का शिकार ना हो. 


ठंडी सिंकाई 


शरीर के जिस हिस्से पर खुजली हो वहां पर कुछ देर गीला कपड़ा लगाकर रखें या फिर बर्फ से हल्की सिंकाई करें. आपको अपनी त्वचा पर कम से कम 10 मिनट तक सिंकाई करनी है, आपको खुजली कम होती हुई महसूस होगी. खुजली से राहत देने में यह ठंडी सिंकाई बेहद कारगर साबित होती है. 


बेकिंग सोडा 


इस नुस्खे का इस्तेमाल करते हुए हल्की सावधानी बरतना जरूरी है. इसे स्किन पर लगाने के लिए आपको एक चम्मच के करीब बेकिंग सोडा (Baking Soda) लेकर उसका पेस्ट बनाने के लिए जरूरत के अनुसार पानी लेना होगा. इस पेस्ट को स्किन पर 5 से 10 मिनट रखने के बाद धो लें. आपको खुजली से आराम मिलेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जरीन खान मुंबई एयरपोर्ट पर आईं नज़र, नए स्टाइल में लगी बेहद खूबसूरत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com