Skin Care Tips For Oily Skin: गर्मियों में त्वचा को ऑयल फ्री रखने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

Skin Care Tips For Oily Skin: गर्मियों में ऑयली स्किन के लोगों के लिए मेकअप से दूर रहना बेहद जरूरी है. फाउंडेशन की लेयर्स और कंसीलर आमतौर पर गर्मियों में त्वचा के लिए अच्छे नहीं होते हैं. इसकी जगह आप हल्के मोइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं.

Skin Care Tips For Oily Skin: गर्मियों में त्वचा को ऑयल फ्री रखने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

गर्मियों में अपनी ऑयली स्किन को इन टिप्स के साथ रखें ऑयल फ्री.

नई दिल्ली:

Skin Care Tips For Oily Skin: गर्मियों के साथ ही त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं. खासकर ऑयली स्किन के लोगों को गर्मियों में सबसे अधिक समस्या होती है और उमस की वजह से उनका चेहरा मिनटों में ऑयली हो जाता है. उमस की वजह से चेहरे पर ऑयल आ जाता है और इस वजह से चेहरे पर अधिक पिंपल्स होते हैं. ऑयली स्किन के लोगों के लिए यह मौसम सबसे खराब होता है क्योंकि इस दौरान उन्हें अपनी त्वचा का दोगुना ध्यान रखना पड़ता है. इस वजह से आज हम ऑयली स्किन के लोगों के लिए कुछ बेहद ही काम की टिप्स लाए हैं, जिनसे वो पिपंल्स से छुटकारा पा सकती हैं.

मेकअप से रहें दूर
गर्मियों में ऑयली स्किन के लोगों के लिए मेकअप से दूर रहना बेहद जरूरी है. फाउंडेशन की लेयर्स और कंसीलर आमतौर पर गर्मियों में त्वचा के लिए अच्छे नहीं होते हैं. इसकी जगह आप हल्के मोइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं और केवल लिपस्टिक से अपना लुक कंप्लीट कर सकती हैं. ऐसे में आपका चेहरा आसानी से सांस ले सकेगा. साथ ही गर्मियों में ऑयली स्किन के लोगों को बहुत ज्यादा स्क्रबिंग नहीं करनी चाहिए. आप हफ्ते में केवल एक बार ही स्क्रबिंग करें और ध्यान रहे कि आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स या फिर व्हाइटडैड्स न हो.

ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल करें
गर्मियों में जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है, उनके लिए ब्लोटिंग पेपर किसी ब्लेसिंग से कम नहीं है. दरअसल, आप हर वक्त अपना चेहरा नहीं धो सकते हैं और इस वजह से ब्लोटिंग पेपर काफी हैंडी होते हैं. इसके लिए आपको केवल ब्लोटिंग पेपर से अपने चेहरे को हल्का सा डैब करना है और ये पेपर आपके चेहरे का सारा ऑयल सोख लेगा और आपको फ्रेश लुक देगा. ब्लोटिंग पेपर की शीट्स को भी कैरी करना काफी आसान होता है. 

दिन में कम से कम 3 बार धोएं मुह
गर्मियों में ऑय क्लीयरिंग फेसवॉश का इस्तेमाल करें और दिन में कम से कम तीन बार इससे मुह धोने की कोशिश करें. इसे रब न करें और जेंटली अपने चेहरे पर लगाएं. तीन से ज्यादा बार फेसवॉश का इस्तेमाल न करें और अगर आपको आपका चेहरा चिपचिपा लगे तो केवल ठंडे पानी से मुह धो लें. आप चाहें तो वेट वाइप्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. 


सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल
आप चाहें तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर के भी त्वचा पर ऑयल आने से रोक सकती हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप एसपीएफ 30 वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. सनस्क्रीन आमतौर पर पोर्स को ब्लोक कर देती है ताकि ऑयल बाहर न निकले. मार्केट में बहुत तरह की सनस्क्रीन मौजूद है जो अलग-अलग एसपीएफ के साथ आती है और अलग-अलग स्किन टाइप के लिए होती है. आप सनस्क्रीन खरीदने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें. सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से आपकी दो समस्याएं दूर हो जाएंगी. एक सूरज की हानिकारण किरणों से सुरक्षा मिलेगी. दूसरा आपकी त्वचा ऑयल फ्री रहेगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ऑयल फ्री फेस मास्क का करें इस्तेमाल
अगर आप पहले से ही किसी स्किन केयर रूटीन को फॉलो कर रहे हैं तो आपको उसमें इस स्टेप को भी एड कर लेना चाहिए. अपने लिए ऑयल फ्री फेस मास्क का चुना करें यो आपके चेहरे से एक्सेस ऑयल को निकाल दे. कॉम्बिनेशन और ऑयली स्किन दोनों स्किन टाइप के लोग इस फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.