नया जूता नहीं हो रहा फिट, तो इन घरेलू तरीकों से दूर करें परेशानी

नया जूता नहीं हो रहा फिट, तो इन घरेलू तरीकों से दूर करें परेशानी

प्रतीकात्मक तस्वीर

भले ही आपने क्वॉलिटी, कंफर्ट और स्टाइल का खास ध्यान रखते हुए नए जूते खरीदे होंगे, लेकिन कई बार नए जूतों को शुरुआत में पहनने में परेशानी होती है, पैरों में जलन होती है और चलने में भी तकलीफ होती है.

वहीं, पुराने जूतों में भी सोल घिसने, लुक फेड होने या हील्स खराब होने की समस्या शुरू हो जाती है. वैसे तो स्टाइल और सेहत के लिहाज़ से ज्यादा पुराने जूतों को अपने वॉर्डरोब से निकाल देना ही ठीक है. लेकिन अगर उनमें मामूली दिक्कतें आ रही हैं, तो उन्हें आप खुद घर पर ही ठीक कर सकते हैं.

मोची के पास जाने की ज़रूरत नहीं, इन घरेलू तरीकों से जूतों को करें फिट एंड फैशनेबल...

ब्लो ड्रायर


अगर आपकी नई फ्लैट सैंडल के स्ट्रैप्स टाइट हैं और उन्हें पहनने से आपको चलने में तकलीफ हो रही है तो मोटे मोज़ें पहनकर उन्हें पहनें. फिर ब्लो ड्रायर लेकर पैर के चारों तरफ घुमाएं. गर्म हवाओं से सैंडल्स के स्ट्रैप्स फैल जाएंगे और आपकी प्रॉब्लम सॉल्व.

वॉटर बैग्स

अगर आपकी हाई हील सैंडल के स्ट्रैप्स या उसकी हील टाइट है, तो उनमें फ्रीज़ किए हुए वाटर बैग्स डालकर रातभर छोड़ दें. सुबह तक वे लूज़ हो जाएंगे. फिर जूतों को थोड़ूी देर धूप में रखकर सुखाएं और वापस शू रैक में रख दें.

टेप

अगर आपको प्लैट सैंडल्स या हाई हील्स पहनने में तकलीफ हो रही है, लेकिन उसे ठीक करने का वक्त नहीं, तो एक टेप लें और पैरों की तीसरी और चौथी उंगली को एकसाथ टेप से चिपका दें. इससे आपको वह जूता पहनने में तकलीफ नहीं होगी.

डेनिम

लंबे हील्स वाले जूतों को बैलेंस करने के लिए उनके हील्स में रबड़ जोड़े जाते हैं. इससे न तो उन्हें पहनकर चलते वक्त आवाज़ें आती हैं, न ही शरीर का बैलेंस बिगड़ता है. लेकिन अगर वे  खराब हो जाएं, तो घबराने की ज़रूरत नहीं. पुरानी जींस का एक छोटा टुकड़ा लें और उन्हें हील्स पर पैच कर दें. इससे उनका लुक भी सुधर जाएगा और आपकी परेशानी भी दूर हो जाएगी.


सैंडपेपर

जूते जब सिल्परी हो जाएं, यानी उन्हें पहनते ही पांव फिसलने लगे, तो उसके सोल में सैंडपेपर रगड़ें. इससे वे पहनने लायक हो जाएंगे. जब जूतों का निचला हिस्सा ज़रूरत से ज्यादा सॉफ्ट हो जाता है तो चलत वक्त कम फ्रिक्शन पैदा होती है. इससे पैर ज़मीन पर अच्छे से टिक नहीं पाता और आप फिसलने लगते हैं. इसलिए सैंडपेपर की मदद से इस परेशानी को दूर करें.

शू स्प्रे

गर्मियों में पसीने के कारण और बारिश के मौसम में मॉइस्चर या भीगने की वजह से जूतों में से दुर्गंध आती है. इन्हें दूर करने के लिए पहले जूतों को अच्छे से साफ कर लें फिर उनमें एंटी पर्स्पिरेंट/शू स्प्रे लगाएं, इससे वे फ्रेश हो जाएंगे और उन्हें पहनने पर पैरों से बदबू भी नहीं आएगी.

स्टाइल टिप: हर लड़की के पास होने चाहिए ये 5 तरह के फुटवेयर
जूते-जूतियों की करें देखभाल, इन 5 बातों का ज़रूर रखें ख्याल
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com