विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 03, 2022

शरीफा के पत्ते की चाय पी है आपने अगर नहीं तो अब कर लीजिए डाइट में शामिल, मिलेंगे अनेक फायदे

Sugar apple tea : शरीफा फल तो फायदेमंद होता ही है साथ में इसके पत्ते की चाय भी बहुत लाभकारी होती है सेहत के लिए. जिसके बारे में कम ही लोगों को पता होगा.

Read Time: 3 mins
शरीफा के पत्ते की चाय पी है आपने अगर नहीं तो अब कर लीजिए डाइट में शामिल, मिलेंगे अनेक फायदे
Tea benefits : अगर आप इसकी चाय पीते हैं तो मल त्याग करने में आसानी होगी.

Sharifa tea : शरीफा फल अपने मलाईदार गुदे के कारण लोगों को खूब भाता है. इसको शुगर एप्पल, सीताफल, जानकी फल, कस्टर्ड एप्पल के नामों से भी जाना जाता है. ऊपर से दिखने में सख्त और स्वाद से भरपूर सीताफल में मैग्नीशियम, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़नें में मदद करते हैं शरीर को. शरीफा फल तो फायदेमंद होता ही है साथ में इसके पत्ते की चाय भी बहुत लाभकारी होती है सेहत के लिए. जिसके बारे में कम ही लोगों को पता होगा. ऐसे में आपको चलिए बताते हैं इसकी चाय (Custard tea ke fayde) कैसे फायदा पहुंचाती है.

शरीफा के पोषक तत्व | Custard apple nutrients

  • सबसे पहले बात करते हैं इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व होते हैं- कैलोरी-120k, प्रोटीन- 2.51 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट- 28.34 ग्राम, कैल्शियम-16 मिलीग्राम, आयरन- 0.43 मिलीग्राम, मैग्नीशियम- 27 मिलीग्राम, फास्फोरस- 42 मिलीग्राम, पोटेशियम- 459 मिलीग्राम, जिंक- 0.26 मिलीग्राम.

शरीफा के पत्ते की चाय के फायदे | Benefits of Sharifa Leaf Tea

  • अगर आप इसकी चाय पीते हैं तो मल त्याग करने में आसानी होगी. यह दस्त (Acidity) और कब्ज की परेशानी को दूर करता है, इससे अपच नहीं होता है. तो इसका सेवन करना अच्छा है पेट के लिहाज से. 

  • वहीं, इसकी चाय पीने से आपकी स्किन (skin) पर निखार आएगा. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी (Vitamin c) होती है. यह एक पावरफुल एंटी एजिंग के रूप में काम करता है.

  • इससे एनीमिया (anaemia) की बीमारी में भी राहत मिलती है. यह शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने का काम करता है. इसके सेवन से दिल की भी बीमारी में राहत मिलती है. यह ब्लड प्रेशर (blood pressure) और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करते हैं. 

  • इसको पीने से मूड भी अच्छा बना रहता है. इसमें 30 फीसदी विटामिन बी 6 होता है. जिसकी हमारे शरीर को जरूरत होती है. यह सेरोटोनिन और डोपामाइन को बूस्ट करने का काम करते हैं.

  • इसको पीने से आंखों की रोशनी भी मजबूत होती है. सीताफल में कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन होते हैं जो आपकी आंखों के लिए जरूरी एंटीऑक्सिडेंट है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डैंड्रफ से हैं परेशान या लंबे नहीं हो रहे हैं बाल, तो सरसों के तेल में मिलाकर लगा लें ये एक चीज, फिर देखें कमाल
शरीफा के पत्ते की चाय पी है आपने अगर नहीं तो अब कर लीजिए डाइट में शामिल, मिलेंगे अनेक फायदे
मोटापा ना बढ़े इसके लिए एक दिन में कितनी कैलोरी करनी चाहिए बर्न, जानें यहां
Next Article
मोटापा ना बढ़े इसके लिए एक दिन में कितनी कैलोरी करनी चाहिए बर्न, जानें यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;