Fennel seeds : सौंफ का पानी पीने से मिलते हैं सेहत को कई फायदे

Saunf water benefits : इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत को कई तरीके से लाभ पहुंचाते हैं, जिसके बारे में आपको आर्टिकल में बताने वाले हैं.

Fennel seeds : सौंफ का पानी पीने से मिलते हैं सेहत को कई फायदे

खून को साफ करने के लिए भी आपको सौंफ के काढ़े का सेवन करना चाहिए.

Saunf pani ke fayade : सौंफ हमारे किचन के मसाले वाली रैक में जरूर होता है. इसका सेवन लोग माउथ फ्रेशनर (mouth freshner) के रूप में करते हैं. इसके अलावा भूरे बीज का इस्तेमाल चाय या फिर अन्य पेय पदार्थों को बनाने में किया जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत को कई तरीके से लाभ पहुंचाते हैं, जिसके बारे में आपको आर्टिकल में बताने वाले हैं. तो चलिए बताते हैं सौंफ वॉटर के फायदे. इस पत्ती का शरबत पीने से पेट रहेगा ठंडा, मिनटों में पच जाएगा खाना

सौंफ में फॉस्फोरस, सेलेनियम, जिंक, मैंगनीज, कोलीन, बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन, जेक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं.

सौंफ बॉडी के डिटॉक्सिफिकेशन में भी मदद करता है. यह किडनी और लिवर की हेल्थ को बेहतर बनाए रखने का काम करता है. जिससे बॉडी में हानिकारक तत्व आसानी से बार निकल जाते हैं.

यह बॉडी में सूजन व जलन जैसी परेशानियों को कम करता है. इन स्थितियों से बचाव के कारण कैंसर समेत कई खतरनाक बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है.

 सौंफ फाइबर का एक रिच सोर्स है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रहने में मदद करता है, और आपके क्रेविंग को शांत करती है.  ऐसे में आपकी कैलोरी इनटेक कम होती है और वजन तेजी से कम करने में मदद मिलती है. 

खून को साफ करने के लिए भी आपको सौंफ के काढ़े का सेवन करना चाहिए. इससे एंजाइम का उत्पादन बढ़ता है शरीर में. इससे शरीर की कई समस्याएं दूर होती हैं.

अगर आपको पेट की समस्या है तो इसमें सौंफ का काढ़ा बहुत लाभकारी होगा. जिन लोगों को गैस की समस्या है उन्हें तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि ये पेट की मांसपेशियों को शांत करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com