Rice Water : इन बीमारियों का रामबाण इलाज है उबले चावल का पानी, पीने से मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Rice Water for Hair in Hindi : चावल की तरह उसका मांड (Rice Water) भी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है. जिसे पीने से आपको कई बीमारियों से राहत तो मिलेगी. साथ ही आप चावल उबालते हुए घी और नमक डाल लेंगे तो पीते समय इसका स्वाद भी कई गुणा बढ़ जाएगा.

Rice Water : इन बीमारियों का रामबाण इलाज है उबले चावल का पानी, पीने से मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Rice Water : चावल का पानी (Rice Water) पीएंगे तो दूर रहेंगी ये सब बीमारियां.

नई दिल्ली :

chawal ka pani peene ke fayde : आपने अक्सर देखा होगा घर में जब चावल पकता है तब अक्सर उबाल आने के बाद उसका पानी (Rice Water) निकाल दिया जाता है. आमतौर में ऐसा तब किया जाता है जब कोई चावल भी खाना चाहता हो और साथ साथ डाइटिंग भी कर रहा हो. चावल पकने के बाद इस पानी को निकालकर अमूमन फेंक ही दिया जाता है. लेकिन ये चावल का ये पानी बहुत काम का है. घर में कोई बुजुर्ग महिला हो, मसलन नानी या दादी तो पूछिए उनसे कितनी ही बार उन्होंने चावल के इस पानी को पिया होगा. बचपन में ही सही. दरअसल चावल का पानी (Rice Water) जिसे मांड भी कहा जाता है, उसके कई फायदे हैं. जिन्हें जान जाएंगे तो शायद आप भी कभी चावल उबालने के बाद बचे पानी को फेंकना चाहेंगे.

चावल का पानी पीने से मिलेंगे ये फायदे | Rice Water Health Benefits

एनर्जी भरपूर

चावल की तरह उसका मांड (Rice Water) भी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है. जिसे पीकर आपको एनर्जी का अहसास होगा. चावल उबालते में आप घी और नमक तो डालते ही होंगे. जो मांड का स्वाद भी बढ़ाता है.

कब्ज में फायदेमंद

अगर आपको हर सुबह कब्ज की परेशानी से दो चार होना पड़ता है तो, आप मांड को जरूर ट्राई करें. चावल का उबला पानी (Rice Water) डाइजेशन को भी ठीक करता है. जिसकी वजह से कब्ज में राहत मिलती है.

डायरिया से बचाव

डायरिया में भी चावल का पानी किसी अचूक नुस्खे की तरह काम करता है. ये बॉडी को हाइड्रेट भी करता है. जिसकी वजह से डायरिया ज्यादा गंभीर स्थिति में नहीं पहुंच पाता.

बुखार में फायदा

हल्के फुल्के फीवर में पहले चावल का मांड (Rice Water) पीने का ही चलन था. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती और साथ ही न्यूट्रिशनल लॉस भी पूरा हो जाता है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बरकरार रहती है.

हाई बीपी पर काबू

चावल में सोडियम की मात्रा भी कम होती है. जिसकी वजह से इसका पानी ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन दोनों को कम करने या काबू करने में सहायक होता है.

स्किन को भी चमकाए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चावल का पानी (Rice Water) स्किन की सेहत के लिए भी फायदेमंद है. बस इस पानी के ठंडा होने पर उससे मुंह धो कर कुछ देर रुकने के बाद चेहरा धो लें. या फिर मांड में रुई डुबोकर चेहरे पर लगाएं व कुछ देर बाद चेहरा धो लें.