Home Remedies: तुलसी के सूखने या कीड़े लगने पर अपनाएं ये उपाय, फिर से हरा-भरा हो जाएगा पौधा

Tulsi Plant: यदि तुलसी का पौधा सूख रहा है तो यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप तुलसी के पौधे को सूखने से बचा सकते हैं.

Home Remedies: तुलसी के सूखने या कीड़े लगने पर अपनाएं ये उपाय, फिर से हरा-भरा हो जाएगा पौधा

Tulsi को सूखने से बचाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय.

Home Remedies: घर के आंगन में तुलसी का पौधा होना काफी शुभ माना जाता है. इसके कमाल के औषधीय गुणों से तो हम सभी परिचित हैं. इसीलिए कई लोग अपने घरों में तुलसी का पौधा (Tulsi Plant) जरूर लगाते हैं. लेकिन कई बार ये पौधा सूख जाता है या इसमें कीड़े भी लग जाते हैं. जरूरी है कि हम तुलसी के पौधे को सही समय पर पानी दें और उसे संतुलित मात्रा में धूप भी मिलती रहे. इसके बाद भी यदि तुलसी का पौधा सूख रहा है तो यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप तुलसी के पौधे को सूखने से बचा सकते हैं. 

तुलसी के पौधे को सूखने से कैसे बचाएं | How to Save Tulsi Plant from Drying 

वॉटर स्प्रे

तुलसी के गमले या जड़ों में पानी तो हम देते ही हैं, लेकिन कई बार कीड़े लगने की स्थिति में तेज पानी का स्प्रे करने से कीड़े बह जाते हैं और तुलसी का पौधा फिर से हरा-भरा हो जाता है. 

नमक का पानी

अगर स्प्रे करते वक्त पानी में नमक मिला दिया जाए तो ये मिश्रण और भी कारगर साबित होता है. नमक के पानी को एक स्प्रेयर में भर लें. नमक के पानी का स्प्रे संक्रमित हिस्सों पर करने से कीड़े झड़ जाते हैं और तुलसी के पौधे में फिर से हरियाली आ जाती है. 

नीम का तेल

यदि पौधे में संक्रमण या कीड़े ज्यादा लग गए हों तो नीम के तेल का स्प्रे (Neem Oil Spray) इस्तेमाल करें. नीम का तेल हर्बल है और इसका  इस्तेमाल तुलसी पर किया जा सकता है. कड़वे नीम में कई प्रकार के कीड़ों को मारने की नैसर्गिक क्षमता होती है. इसके प्रयोग से पौधे पर किसी भी प्रकार का संक्रमण हो तो वह खत्म हो जाता है. 

साबुन का प्रयोग

आपको जानकर ताज्जुब होगा कि साबुन भी तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) पर इस्तेमाल किया जा सकता है. करना ये है कि साबुन को पानी में मिलाकर उसे एक स्प्रेयर में भर लें और संक्रमित पौधे पर इसका इस्तेमाल करें. तुलसी अपने पुराने स्वरूप में लौट आएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Healthy Liver: क्या है लिवर और इसमें परेशानी के लक्षण, Family History वाले लोग रखें इन बातों का ध्‍यान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com