Black forehead: माथे के कालेपन को न करें इग्नोर, हो सकती है बड़ी समस्या, जानें यहां

Beauty tips: जैसे आप चेहरे का ख्याल रखती हैं, वैसे ही आपको फोरहेड का भी ख्याल रखना चाहिए. अगर आप इसे इग्नोर करती हैं, तो यह काले पड़ जाते हैं और बिल्कुल अलग नजर आने लगते हैं. ऐसे में इनपर भी ध्यान देना जरूरी है.

Black forehead: माथे के कालेपन को न करें इग्नोर, हो सकती है बड़ी समस्या, जानें यहां

Dark forehead से बचने के लिए धूप में निकलने से पहले चेहरे को अच्छे से कवर करें.

खास बातें

  • धूप में निकलें तो सनस्क्रीन लगाकर निकलें.
  • बाहर निकले से पहले चेहरे को कवर कर लें.
  • इंसुलिन लेवल की जांच करा लें.

Forehead darkening: जब भी खुद को निखारने की बात आती है तो हम आईब्रो, अपरलिप्स, हेयर स्पा बॉडी स्पा कराने पर ही ध्यान देते हैं, जबकि हमारे चेहरे का एक हिस्सा हमेशा नजरअंदाज होता है वो है हमारा माथा. दरअसल हमारे माथे की त्वचा अन्य हिस्सों से ज्यादा काली नजर आती है. इसे हम सन बर्न और टैनिंग (sun tan) समझकर जाने देते हैं और अपने आप सही हो जाएगा सोचकर छोड़ देते हैं, जोकि गलत है. ऐसा करने से दिन प्रतिदिन वह और काला होता चला जाएगा जिससे वह आपके स्किन टोन (skin tone) से बिल्कुल अनमैच कर जाएगा. इसलिए आपको अपने फोरहेड (forehead darkening) का भी ध्यान रखना उतना ही जरूरी है. चलिए जानते हैं इसके क्या हैं कारण और उपाय.

फोरहेड का कालापन ऐसे करें ठीक | How to cure forehead darkening 

  1. सिर दर्द में अकसर लोग लोग बाम लगा लेते हैं. इससे काफी राहत मिलती है, लेकिन इससे फोरहेड काले होने लगते हैं. अगर आप सिर दर्द में इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको यह परेशानी झेलनी पड़ सकती है. जब भी धूप में निकलें अपने चेहरे को अच्छे से कवर करके निकलें, ताकि आपकी स्किन जलने से बच सके और सनस्क्रीन लगाकर ही निकलें.
  2. गर्मी के मौसम में माथे से बहुत पसीना होता है, इसलिए उसे पोंछने के लिए हमेशा एक मुलायम नैपकिन का ही इस्तेमाल करें. वहीं, एक बार इंसुलिन लेवल जरूर चेक कराएं क्योंकि इससे भी माथा काला पड़ सकता है.
  3. बालों को सफेद करने के लिए लोग अक्सर हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं. जिसकी वजह से माथे पर एलर्जी होती है और वह काले पड़ जाते हैं. जिन लोगों की स्किन बहुत ज्यादा संवेदनशील है उन्हें हेयर डाई का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. माथा काला पड़ जाने का कारण परफ्यूम भी हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट जब रात को भूल गईं सनग्‍लासेस उतारना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com