विज्ञापन

इस दिवाली जरूर बनाएं रंगोली, लक्ष्मी जी के आगमन के लिए माना जाता है बेहद शुभ, यहां जानिए धार्मिक महत्व

आपको बता दें कि रंगोली का धार्मिक महत्व बहुत है. यही कारण है कि लोग दीवाली के मौके पर इसे बनाते हैं. यह सौभाग्य, समृद्धि और खुशियां का प्रतीक है. 

इस दिवाली जरूर बनाएं रंगोली, लक्ष्मी जी के आगमन के लिए माना जाता है बेहद शुभ, यहां जानिए धार्मिक महत्व
साथ ही रंगोली बनाना एक पारिवारिक और सामुदायिक गतिविधि भी होती है जिसे लोग मिल जुलकर बनाते हैं. 

Rangoli design significance : रंगोली एक ट्रेडिशनल इंडियन आर्ट है, जिसे अक्सर दिवाली के मौके पर बनाया जाता है. यह एक ऐसा डिज़ाइन है, जिसे लोग अपने फर्श पर सुंदर रंगों, फूलों, चावल, गेहूं के आटे, हल्दी जैसी सामग्रियों का उपयोग करके बनाते हैं. इसे लोग, चौकोर, गोलाकार, आयाताकार जैसे कई आकारों में बनाते हैं. आपको बता दें कि रंगोली का धार्मिक महत्व बहुत है. यही कारण है कि लोग दीवाली के मौके पर इसे बनाते हैं. यह सौभाग्य, समृद्धि, शुभता और खुशियां का प्रतीक है. 

Chhath puja 2024 prasad recipe : छठ का महाप्रसाद ठेकुआ बनाने की पारंपरिक रेसिपी जानिए यहां

आपको बता दें कि लोग रंगोली के माध्यम से अपनी खुशी और आभार देवी देवताओं के प्रति व्यक्त करते हैं. रंगोली मुख्य रूप से घर के प्रवेश द्वार पर और पूजा घर में बनाया जाता है. इसे देवी लक्ष्मी के आगमन के लिए बनाया जाता है. इसके अलावा दीवाली पर रंगोली बनाने का क्या महत्व है, आइए जानते हैं आगे इस आर्टिकल में. 

दीवाली पर क्यों बनाई जाती है रंगोली - Why Rangoli is made on Diwali?

दीवाली के समय, देवी लक्ष्मी, धन और समृद्धि की देवी, का पूजन किया जाता है. इसलिए रंगोली को शुभ मानते हुए इसे घर में लक्ष्मी के प्रवेश का प्रतीक माना जाता है.

सकारात्मकता का प्रतीक

वहीं, रंगोली सकारात्मकता का प्रतीक मानी जाती है. इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले रंग आपके जीवन में खुशियां लाते हैं. इससे घर की नकारात्मकता दूर होती है. साथ ही रंगोली बनाना एक पारिवारिक और सामुदायिक गतिविधि भी होती है जिसे लोग मिल जुलकर बनाते हैं. ऐसे में यह एकजुटता भी सिखाती है.

रचनात्मकता का है प्रतीक

वहीं, रंगोली बनाना एक क्रिएटिव काम है. विभिन्न रंगों और डिजाइन का उपयोग करके लोग अपनी कला कौशल को दर्शाते हैं. इस प्रकार, रंगोली केवल एक सजावट नहीं है, बल्कि यह संस्कृति, परंपरा और धार्मिक विश्वास का एक गहरा प्रतीक भी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com