विज्ञापन

Chhath puja 2024 prasad recipe : छठ का महाप्रसाद ठेकुआ बनाने की पारंपरिक रेसिपी जानिए यहां

इस पारंपरिक प्रसाद को बनाने की रेसिपी बहुत खास होती है, जिसके बारे में हम यहां बताने वाले हैं ताकि आप आसानी से इस महाप्रसाद को बना सकते हैं. 

Chhath puja 2024 prasad recipe :  छठ का महाप्रसाद ठेकुआ बनाने की पारंपरिक रेसिपी जानिए यहां
Thekua recipe : ध्यान रखें ठेकुआ हमेशा लो फ्लेम पर ब्राउन होने तक छानें. 

Chhath prasad recipe 2024 : दीवाली के ठीक 6 दिन बाद महापर्व छठ का आयोजन शुरू हो जाएगा. यह पर्व मुख्य रूप से बिहार में मनाया जाता है. लेकिन पिछले कुछ सालों से ये पूरे देश में बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया जाने लगा है. इस महापर्व में सूर्य देव और छठी मैया की विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है. चार दिन के इस पर्व में उगते और डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है. इस पर्व में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है. इस पर्व में ठेकुआ के प्रसाद का बहुत महत्व है. इस पारंपरिक प्रसाद को बनाने की रेसिपी बहुत खास होती है, जिसके बारे में हम यहां बताने वाले हैं ताकि आप आसानी से इस महाप्रसाद को बना सकें. 

छठ महाप्रसाद ठेकुआ बनाने की समाग्री

इसको बनाने के लिए दरदरा गेहूं का आटा  1/2 किलो, ताजा गुड़ 250 ग्राम, 2 चम्‍मच कद्दुकस किया हुआ नारियल, 1 छोटी चम्‍मच सौंफ, 3 से 4 कुटी हुई हरी इलायची औक देसी घी तलने के लिए चाहिए.

दिवाली पर सेलेब्स की तरह करना है मेकअप तो इन 10 बातों का जरूर रखें ध्यान, हीरोइन से कम नहीं लगेंगी

ठेकुआ बनाने का तरीका 

सबसे पहले आप एक साफ-सुथरा बर्तन लीजिए और उसमें गुड़ डालिए. अब गुड़ को पिघलाने के लिए इसमें पानी डालें और इसे घुलने के लिए छोड़ दीजिए. लगभग 1 घंटे में ये अच्‍छी तरह पानी में घुल जाएगा. आप समय बचाना चाहती हैं, तो इसे गैस पर रखकर गर्म करें इससे ये जल्दी घुल जाएगा. अब सभी आटे की गोलियां काट लीजिए, फिर तौलिए से ढक दीजिए. अब एक एक करके लोई को सांचे के बीचों बीच रखकर आकार दीजिए. 

इसके बाद आप कड़ाही को गैस पर गरम करें फिर देसी घी डालिए. घी को मीडियम आंच पर गरम करिए. जब घी अच्छे से गरम हो जाए तो आंच कम कर दीजिए.अब आप एक-एक करके ठेकुआ डालकर डीप फ्राई करिए. ध्यान रखें ठेकुआ हमेशा लो फ्लेम पर ही छानें. 

कब है छठ 2024 

वैदिक पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि पर संध्याकाल का अर्ध्य दिया जाता है. ऐसे में अगर बिहार में दिवाली का पर्व 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा, तो छठ पूजा 06 नवंबर (Chhath Puja Shubh Muhurat) और दिवाली 01 नवंबर को रहेगी तो, छठ महापर्व 07 नवंबर को मनाया जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com