रमजान खत्म होने के बाद इस तरह करें बॉडी को बैलेंस, डाइट बदलने का असर होने लगेगा कम 

Ramadan 2023: रमजान का खानपान आम दिनों के खानपान और जीवनशैली से बेहद अलग होता है. ऐसे में रमजान का एक महीना बीत जाने के बाद अपने शरीर को फिर से बैलेंस करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. 

रमजान खत्म होने के बाद इस तरह करें बॉडी को बैलेंस, डाइट बदलने का असर होने लगेगा कम 

Diet After Ramadan: रमजान का महीना बीत जाने के बाद पहले जैसी सेहत होगी इस तरह. 

Eid-Ul-Fitr: रमजान के पवित्र माह में मुस्लिम 30 दिनों तक रोजा रखते हैं और सुबह व शाम के समय सहरी और इफ्तारी खाकर ही रहते हैं. रमजान (Ramadan) के इन दिनों में शरीर रोजे के अनुसार खुद को ढाल लेता है और शरीर को कम खाने की और असमय खाने की आदत हो जाती है. लेकिन, अब रमजान खत्म होने को है जिससे खानपान का समय फिर से पहले वाला होने वाला है. इससे शरीर को खुदको पहले वाली डाइट में ढालने में मुश्किल आती है. रमजान में इंसुलिन  हार्मोन रेग्यूलेट हो जाता है, किडनी और ब्लड प्रेशर पर भी असर पड़ता है. ऐसें में रमजान खत्म होने के बाद शरीर को पहले वाली डाइट (Diet) में कैसे ढाला जा सकता है जानिए यहां. 

Eid-ul-Fitr 2023: ईद पर सभी को दीजिए मुबारकबाद, भेजिए खास संदेश और कहिए चांद मुबारक

रमजान के बाद शरीर को कैसे बैलेंस में लाएं | How To Balance Body After Ramadan 

कितने मील्स लें 

रमजान खत्म होने के बाद एकदम से ढेर सारा भोजन करना शुरू ना करें. इसके बजाय दिन में कम-कम मात्रा में 4 से 5 बार खाएं. छोटे और हल्के मील्स लें जिससे इस पाचन के पैटर्न में धीरे-धीरे शरीर ढलने लगे. इससे पाचन तंत्र (Digestive System) पर एकदम से दबाव नहीं पड़ता है और शरीर में दिनभर ऊर्जा भी बनी रहती है. 

खाने में शामिल करें ये चीजें 

अपनी थाली को प्रोटीन वाले फूड्स से भरें. अच्छे क्वालिटी का प्रोटीन लेना जरूरी है. हरी पत्तेदार सब्जियां, ताजा सब्जियां और कार्बोहाइड्रेट्स वाले फूड्स भी आपके लिए अच्छे रहेंगे. शुगर और फैट वाली चीजों को खाने से परहेज करें क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म धीमा होगा और रमजान के बाद शरीर को वापस सामान्य होने में मुश्किल होगी.

j1kgrteg

पानी की कमी पूरी करना 

रमजान का महीना गर्म होता है. मार्च से अप्रैल तक के दिन गर्म बीते हैं. गर्म महीने में हम जो कुछ खाते हैं उसके खनिज शरीर से पसीने के रूप में निकल सकते हैं. ऐसे में शरीर की पानी की कमी को पूरा करना जरूरी है. इससे किडनी की सफाई होगी और शरीर डिटॉक्सिफाई भी होगा. इससे ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) रेग्यूलेट होने में मदद मिलेगी और डिहाइड्रेटेड नहीं लगेगा. दिन में सामान्यतौर पर 2.5 लीटर पानी पीना सही रहता है. आप सादे पानी के साथ ही नारियल पानी भी पी सकते हैं. 

स्लीपिंग पैटर्न और नाश्ता 

रमजान के बाद शरीर के सोने की आदतों पर भी ध्यान दें और नाश्ते (Breakfast) के समय को बदलें. रमजान में नींद से उठकर सहरी खाई जाती है और उसके बाद सोया जाता है. रमजान खत्म होने के बाद समय से उठें, नाश्ता खाएं और अपने बाकी दिन के कामों में लग जाएं. कोशिश करें कि हफ्ते में 2 से 3 बार ही सही लेकिन एक्टिव वर्कआउट करें. आधा घंटा भी वर्कआउट करें तो शरीर के लिए अच्छा होगा. अपने स्लीपिंग पैटर्न को सामान्य करें क्योंकि इसका शरीर पर अत्यधिक प्रभाव पड़ता है. 

150jrbt8

World Earth Day 2023: कल है विश्व पृथ्वी दिवस, पर्यावरण का ध्यान रखने के लिए ट्रिप के दौरान अपनाएं ये 5 टिप्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कार्तिक आर्यन मुंबई में बेहद हल्के-फुल्के मूड में दिखाई दिए, तस्वीरें भी खिंचवाईं