Diabetes के मरीज भूलकर भी ना फेंके ये बीज, ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक साबित होते हैं ये कमाल के Seeds

Seeds That Control Diabetes: डायबिटीज के रोगी इस संतरी सब्जी के बीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इन बीजों से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होने में मदद मिलती है. 

Diabetes के मरीज भूलकर भी ना फेंके ये बीज, ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक साबित होते हैं ये कमाल के Seeds

How To Lower Blood Sugar Levels: इस तरह कम होगा शरीर का ब्लड शुगर लेवल. 

खास बातें

  • डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं ये बीज.
  • इन बीजों से कंट्रोल होता है ब्लड शुगर लेवल.
  • इन्हें डाइट में शामिल करना है आसान.

Diabetes Diet: डायबिटीज ऐसा रोग है जिसमें सही डाइट होना बेहद जरूरी है. कोशिश की जाती है कि डायबिटीज की डाइट ऐसी हो जिससे ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कम होने में मदद मिले. डायबिटीज को चाहे पूरी तरह से खत्म न किया जा सके लेकिन कंट्रोल में लाया जाता है और कुछ ऐसे बीज हैं जो इसमें आपकी सहायता करते हैं. ये बीज कोई और नहीं बल्कि कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) हैं. कद्दू के बीजों को डाइट का हिस्सा बनाने पर ये ब्लड शुगर लेवल्स को कम करते हैं, साथ ही, इनके सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. 

बच्चे के पेट में पड़ गए हैं कीड़े तो खिलाना शुरू कर दें ये चीजें, सफेद धागे जैसे Worms निकल जाएंगे बाहर


 

डाइबिटीज में कद्दू के बीज | Pumpkin Seeds in Diabetes 

कद्दू के बीजों को सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता हैं. इन बीजों में फाइबर (Fiber) और एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो वजन (Weight) को नियंत्रण में रखती है. साथ ही, एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड्स स्किन हेल्थ को भी बेहतर बनाते हैं. हड्डियों को मजबूती देने के लिए इनमें मैग्नीशियम मौजूद होता है और कद्दू के बीजों को दिल और लीवर की सेहत दुरुस्त रखने के लिए भी जाना जाता है. इतना ही नहीं डायबिटीज के मरीजों में ये बीज ब्लड शुगर लेवल्स को रेग्युलेट करते हैं. 

f2ffu5to

अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं और हर समय आपको भूख का एहसास होता है तो एक मुट्ठीभर कद्दू के बीजों को खा लें. इन बीजों को खासकर मीठी चीजों के रिप्लेसमेंट के तौर पर खाया जाना चाहिए. इन बीजों से भूख भी कम होती है और बार-बार भूख लगने का एहसास भी कम होता है. कद्दू के बीज ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर करते हैं और इंसुलिन को रेग्युलेट (Insulin Regulation) करने का काम भी करते हैं. 


कद्दू के बीजों में डाइटरी जिंक पाया जाता है जो टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) से बचाने में मदद करता है. इन बीजों को भूनकर खाया जा सकता है, चटनी बनाई जा सकती है, सलाद में डालकर या कच्चे स्नैक के रूप में भी इनका सेवन किया जा सकता है. 


डायबिटीज के अलावा भी कद्दू के बीजों को खाने पर शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. इनमें पाए जाने वाले अमीनो एसिड्स अच्छी नींद में सहायक होते हैं. मैग्नीशियम हार्ट हेल्थ को अच्छा रखता है और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण लीवर को स्वस्थ रखते हैं. 

Irregular Periods: हर महीने पीरियड्स समय पर आने में दिक्कत होती है तो खाएं ये चीज, रेग्युलर होगी Menstrual Cycle

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com