बहुत जल्दी-जल्दी पड़ रहे हैं बीमार तो अब से इन प्रोटीन फूड को डाइट में कर लीजिए शामिल

Protein deficiency : हम यहां पर प्रोटीन फूड की लिस्ट (protein food list) देने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप अपने शरीर में इसकी भरपाई कर लेंगे. 

बहुत जल्दी-जल्दी पड़ रहे हैं बीमार तो अब से इन प्रोटीन फूड को डाइट में कर लीजिए शामिल

साल्मन Fish प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स मानी जाती है.

Protein food : शरीर में प्रोटीन की कमी से कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं, जैसे- मूड स्विंग, बार बार भूख लगना, नाखूनों का टूटना, घाव का धीरे भरना, बाल की चमक कम होना, जैसी समस्याएं शामिल हैं. इन परेशानियों को देखकर साफ लगता है कि प्रोटीन (Protein deficiency) कितना जरूरी है हमारे शरीर के लिए. ऐसे में आपको हम यहां पर प्रोटीन फूड की लिस्ट (protein food list) देने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप अपने शरीर में इसकी भरपाई कर लेंगे. 

प्रोटीन फूड लिस्ट

1- प्रोटीन के लिए आप अंडे (egg) और चिकन (chicken) को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आपको बता दें कि आधे कप पके चिकन में 22 ग्राम प्रोटीन की मात्रा मौजूद होती है. 

2- साल्मन फिश प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स मानी जाती है. आपको बता दें कि 100 ग्राम फिश में 25 ग्राम तक प्रोटीन मौजूद होता है. ऐसे में इसके सेवन से आप काफी हद तक प्रोटीन को शरीर में कवर कर किया जा सकता है.

3- वहीं, दाल भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स मानी जाती है. आपको बता दें कि 100 ग्राम दाल में लगभग 9 ग्राम प्रोटीन होती है. इसके अलावा आप हरी मटर का भी सेवन कर सकते हैं प्रोटीन की भरपाई के लिए. 

4- डेयरी प्रोडक्ट (Dairy product) भी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. आप अपनी डाइट में दही, दूध और पनीर को जरूर शामिल कर लीजिए. इसके अलावा आप नट्स (Nuts) को भी खा सकते हैं, यह भी हेल्दी होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हाथ थामे डिनर डेट पर पहुंचे शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com