Sunburn से इस तरह करें अपनी स्किन की देखभाल, अपनाएं ये Tips

गर्मियों में टैनिंग से बचने के लिए इन 7 तरीकों को अपनाएं

Sunburn से इस तरह करें अपनी स्किन की देखभाल, अपनाएं ये Tips

सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए सनस्‍क्रीन लगाना न भूलें

खास बातें

  • सूरज की तेज रोशनी से त्‍वचा झुलस जाती है
  • ऐसे में कुछ ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से सनबर्न से छुटकारा पाया जा सकता है
  • यहां पर हम आपको एक्‍सपर्ट टिप्‍स बता रहे हैं
नई द‍िल्‍ली :

गर्मियों में तेज धूप में रहने से स्किन पर सनबर्न और टैनिंग हो जाती है. ऐसे में इससे बचने के लिए स्किन की खास देखभाल करनी चाहिए. डॉक्टर इंस्टा के एमडी (त्वचारोग विशेषज्ञ) पुनीत मदान और ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट आकृति कोचर ने सनबर्न से त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए ये सुझाव दिए हैं : 

शहनाज हुसैन से जानें, पहाड़ों पर कैसे रह सकती है आपकी स्किन तरोताजा

1. सुबह 10 बजे से लेकर शाम छह बजे के बीच धूप में निकलने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि इस दौरान तेज धूप होती है. अगर मुमकिन हो तो इस दौरान किसी काम को करने से बचने की कोशिश करें. लेकिन अगर जरूरी काम है तो जितना हो सके छाए में रहे या छतरी लेकर निकलें. 

2. हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. इसे लगाए बिना घर से बाहर नहीं निकलें. बाहर निकलने से कम से कम 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं और हर दो-तीन घंटे पर इसे लगाने की कोशिश करें. स्किन के मुताबिक सन प्रोटेक्शन फैक्टर (SPF) 15 या इससे ज्यादा SPF वाला सनस्क्रीन लगाएं. 

3. असमान में बादल छाए रहने पर भी सनस्क्रीन लगाना नहीं भूले क्योंकि सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणें बादलों के पार से भी आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं और सनबर्न दे सकती हैं. 

4. होठों, कानों, स्कैल्प और पैरों को नजरअंदाज न करें. शरीर के इन अंगों की देखभाल को आम तौर पर हम अनदेखा कर देते हैं. आजकल SPF लिप बाम आ रहे हैं, जिनका आप इस्तेमाल कर सकती हैं. पैरों को जूते या मोजे से ढककर रखें, जबकि सिर और कानों को आप स्कार्फ से ढक सकती हैं. अपने पैरों और कानों पर भी सनस्क्रीन लगाना नहीं भूलें. 

पूरे हफ्ते फ्रेश और स्मार्ट दिखने के लिए SUNDAY को करें ये 5 काम

5. समुद्र के किनारे या बीच पर मौजूद होने पर या पानी में होने पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं क्योंकि पानी में होने पर तेज धूप के संपर्क में आकर सनबर्न होने की आशंका बढ़ जाती है. 

6. गर्मियों में बाहर से घर आने के बाद सनबर्न से बचने के लिए कूलिंग लोशन या नारियल तेल सन बर्न वाले हिस्से पर लगाएं. सनबर्न वाले हिस्से पर एलोवेरा लगाना भी फायदेमंद होता है. यह टैन हटाने और स्ट्रेच मार्क कम करने में भी मददगार साबित होता है. 

7. खाने में विटामिन को शामिल करें. फर्मेंटेड कॉड लीवर ऑयल शरीर में विटामिन D की आपूर्ति को संतुलित रखते हैं और सन बर्न के खिलाफ इम्‍यूनिटी बनाते हैं. Video: त्वचा के लिए आयुर्वेद के नुस्खे...


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com