विज्ञापन

क्या आपका बच्चा दिन रात फोन में लगा रहता है, तो डॉक्टर से जानिए बच्चों को Phone दिखाने की Guidelines

Phone addiction : डॉक्टर बंसल ने अपने इंस्टा पर एक वीडियो शेयर करके बच्चों को फोन दिखाने की गाइडलाइन पर बात की है. जिसमें उन्होंने उम्र के अनुसार बच्चे को क्या देखना चाहिए और कितनी देर, इस पर भी चर्चा की है. 

क्या आपका बच्चा दिन रात फोन में  लगा रहता है, तो डॉक्टर से जानिए बच्चों को Phone दिखाने की Guidelines
डॉक्टर बंसल वीडियो में बताते हैं कि 0 से 2 वर्ष तक के बच्चों को बिल्कुल फोन नहीं दिखाना चाहिए.

Phone Guidelines for kids : बच्चा फोन पर क्या देखेगा और क्या नहीं ये पूरी तरह से पेरेंट्स पर डिपेंड करता है. इसके लिए माता-पिता को उसकी स्क्रीन टाइम से लेकर कंटेंट को फिक्स करना चाहिए. इसके बारे में डॉक्टर बंसल ने अपने इंस्टा पर एक वीडियो शेयर करके बच्चों को फोन दिखाने की गाइडलाइन (guideline for kids screen time) पर बात की है. जिसमें उन्होंने उम्र के अनुसार बच्चे को क्या देखना चाहिए और कितनी देर, इस पर भी चर्चा की है. 

विटामिन बी 12 की कमी ये फूड्स कर देंगे भरपाई, आज ही एड कर लीजिए डाइट में शामिल

बच्चों के लिए फोन गाइडलाइन

डॉक्टर बंसल (Dr. Bansal) वीडियो में बताते हैं कि 0 से 2 वर्ष तक के बच्चों को बिल्कुल फोन नहीं दिखाना चाहिए. यहां तक की टीवी से भी दूरी बनाकर रखें बच्चे की. वहीं, 2 से 5 साल के बच्चों को आधे से 1 घंटे ही फोन या टीवी देखने देना चाहिए. इस दौरान आपको यह मॉनिटर भी करना चाहिए वो देख क्या रहे हैं. कोशिश करिए आप उन्हें एजुकेशनल कंटेंट ही देखें. साथ ही चैनल सफरिंग की आदत न डालें, बल्कि एक कोई चैनल फिक्स कर दीजिए.  इसके अलावा 5 साल के ऊपर के बच्चे को फोन टीवी से दूर रखें. ध्यान रहे की आप भी बिना फोन टीवी के ही बड़े हुए हैं. 

फोन की लत कैसे छुड़ाएं

 सीमाएं तय करें

मोबाइल की लत को रोकने का पहला कदम स्क्रीन टाइम फिक्स करिए. यह सुनिश्चित करें कि कब और कहां मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना है. उदाहरण के लिए, आप खाना खाते समय या सोते समय मोबाइल फोम के इस्तेमाल को रोक दीजिए. आप अपने बच्चों को फ़ोन पर कितना समय बिताना चाहिए, इसके लिए सीमाएं तय कर दीजिए. 

आउटडोर एक्टिविटीज कराएं

अपने बच्चे को ऐसी अन्य गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रेरित करें जिनमें मोबाइल फोन शामिल न हो. इसमें आउटडोर गतिविधियां, पढ़ना, ड्राइंग करना या परिवार और दोस्तों के साथ गेम खेलना शामिल हो सकता है. 

रोल मॉडल बनें

बच्चे उदाहरण से समझते हैं. अपने बच्चों के सामने अपने फोन का अत्यधिक इस्तेमाल करने से बचें. अपने बच्चे के साथ ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जिनमें मोबाइल फोन शामिल न हो, जैसे बोर्ड गेम खेलना या सैर पर जाना. आप अपने बच्चे को अच्छी आदतें विकसित करने में मदद कर सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Teacher's Day 2024: स्कूल में टीचर का करना है खास स्वागत तो बना लीजिए सुंदर सी रंगोली, यहां देखें लेटेस्ट डिजाइन
क्या आपका बच्चा दिन रात फोन में  लगा रहता है, तो डॉक्टर से जानिए बच्चों को Phone दिखाने की Guidelines
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Next Article
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com