पेट पर जमा फैट हटने का नाम नहीं ले रहा है, तो आज से ये 3 तरह के बीज खाना शुरू कर दें, धीरे धीरे कमर होने लगेगी पतली

How to lose weight fast : वजन बढ़ रहा है, रूकने का नाम नहीं ले रहा है तो हम आपको कुछ बीज बता रहे हैं, इन्हें डाइट में शामिल कर आप अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं.

पेट पर जमा फैट हटने का नाम नहीं ले रहा है, तो आज से ये 3 तरह के बीज खाना शुरू कर दें, धीरे धीरे कमर होने लगेगी पतली

Flax seeds for weight loss : वजन बढ़ने से हैं परेशान तो यह बीज खाना कर दें शुरू.

खास बातें

  • क्या आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं.
  • एक्सरसाइज से लेकर डाइट तक कर चुके हैं.
  • चलिए अब यह बीज खाकर देखिए, एक बार.

How To Get Rid Of Belly Fat : निकला हुआ पेट (Belly Fat) और कमर के आस पास की चर्बी जितनी देखने में बुरी लगती है, उतनी ही ये सेहत के लिए खतरनाक है. हर कोई चाहता है कि वो हमेशा स्लिम ट्रिम दिखे लेकिन जंक फूड या तला भुना खानपान और एक्सराइज की कमी के चलते बैली फैट (Belly Fat) शरीर पर जल्दी हावी हो जाती है. ऐसे में अगर आप अपने शाम के नाश्ते (Breakfast) में खास चीजों के बीजों (Seeds)को शामिल करें तो बैली फैट घटाने में मदद मिलेगी. जी हां, ये बीज सेहत को तो फायदा करते ही हैं, साथ ही ये आपके बैली फैट को भी कुछ ही दिनों में छूमंतर हो जाएगा. वैसे भी हर कोई चाहता है कि वह पतला हो, चलिए जानते हैं कि वेट कंट्रोल (Weight Loss) करने के लिए किन किन बीजों को डाइट में शामिल करना फायदेमंद होगा. 

चिपचिपे बालों ने गर्मियों में कर दिया है परेशान तो ये 5 टिप्स आ सकते हैं काम, यहां जानिए Greasy Hair से छुटकारा पाने के तरीके 
sv0loe9g

Photo Credit: iStock

 तेजी से घटाना है वजन तो इन बीजों को डाइट में करें शामिल  (Include these seeds in your diet for fast weight loss)

अलसी के बीज     (Flax seeds)
आयुर्वेद में अलसी के बीजों का काफी महत्व दिया गया है . अलसी में शरीर के लिए काफी सारे पोषक तत्व होते हैं. इसके भीतर पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को पिघला कर बाहर निकाल देता है. इसमें ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट के साथ साथ ढेर सारा फाइबर, आयरन और प्रोटीन मौजूद होता है. आप सब्जी, दही, पराठे के साथ साथ स्मूदी और पेय आदि में भी अलसी के बीज का यूज कर सकते हैं.

flax seeds are rich in omega 3 fatty acids

Photo Credit: NDTV Food

सूरजमुखी के बीज     (Sunflower Seeds)
जब बात वजन कंट्रोल करने की हो तो सूरजमुखी के बीज बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं. सूरजमुखी के बीज शरीर में फैट को जलाकर वेट कंट्रोल में मदद करते हैं. इससे आंतों की अच्छी सफाई होती है और पाचन तंत्र स्मूथ होता है. सूरजमुखी के बीजों को पीसकर सूप, चाय, पेय आदि में यूज किया जा सकता है.

इस विश्व रक्तदाता दिवस पर जानिए रक्तदान करने से पहले किन 7 बातों का ध्यान रखना है जरूरी 
sunflower seeds

चिया सीड्स  (Chia seeds)
चिया सीड्स में ढेर सारा फाइबर होता है. अगर आप नाश्ते में इसका सेवन करेंगे तो आपका पेट देर तक भरा रहेगा और आप अंट शंट खाने के लिए मजबूर नहीं होंगे. चिया सीड्स में  पाचन तंत्र को स्मूथ करने के गुण पाए जाते हैं और ये मेटाबॉलिज्म को भी तेज करते हैं. इनकी मदद से हाई कैलोरी को बर्न करने में काफी मदद मिलती है.

0ismeds

Photo Credit: Pixabay

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्रभास की फ‍िल्‍म आद‍िपुरुष ने शुरू कर दी कमाई, कितने टिकट बिके? जानें लेटेस्‍ट अपडेट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com