Yoga poses to Ease period pain: पीरियड्स में हो रहे दर्द से पाना है आराम, तो ये आसान योगासन आएंगे काम

Yoga In Periods Pain : कुछ महिलाएं पेन किलर्स का इस्तेमाल करती हैं, ताकि दर्द से राहत पाई जा सके. लेकिन इन पेन किलर के साइड इफेक्ट भी होते हैं. ऐसे में अगर आप नेचुरल तरीके से दर्द से राहत पाना चाहती हैं, तो आप कुछ आसान योगासन (yogasan for period pain) कर सकती हैं.

Yoga poses to Ease period pain: पीरियड्स में हो रहे दर्द से पाना है आराम, तो ये आसान योगासन आएंगे काम

Yoga Poses For Periods Pain : ऐसे में अगर आप नेचुरल तरीके से दर्द से राहत पाना चाहती हैं, तो आप कुछ आसान योगासन (yogasan for period pain) कर सकती हैं.

Yogasan for period pain : महिलाओं को हर महीने पीरियड्स (Periods) से गुजरना पड़ता है. महीने के उन पांच-सात दिनों में महिलाओं को मूड स्विंग के अलावा पेट में ऐंठन, दर्द (Pain in Periods) के साथ पीठ और कमर में भी जोरदार दर्द होता है. ये दर्द कई बार सामान्य होता है, लेकिन कभी-कभी ये दर्द बहुत अधिक होने लगता है. ऐसे में कुछ महिलाएं पेन किलर्स का इस्तेमाल करती हैं, ताकि दर्द से राहत पाई जा सके. लेकिन इन पेन किलर के साइड इफेक्ट भी होते हैं. ऐसे में अगर आप नेचुरल तरीके से दर्द से राहत पाना चाहती हैं, तो आप कुछ आसान योगासन (yogasan for period pain) कर सकती हैं.

पीरियड में हो रहे दर्द से राहत देंगे ये योगासन | Yoga To Reduce Menstrual Pain Instantly

19ikd62g

1) मलासन |  Garland Pose

पीरियड्स के दौरान मलासन करना बेहद फायदेमंद हो सकता है. इससे हिप और जांघों के अंदरूनी हिस्से खुलते हैं और ब्लड फ्लो आसानी से होता है, इससे दर्द से राहत मिलती है. पीरियड के दौरान होने वाली ऐंठन से भी राहत मिलती है.

2) उपविष्ट कोणासन | Sitting Konasana

पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए ये आसन काफी कारगर हो सकता है. इस आसन को करने से आपके हिल्स स्ट्रेच होते हैं और ऐंठन की समस्या में राहत मिलती है. इससे मसल्स भी रिलैक्स होते हैं, जिससे आपको दर्द में राहत मिल जाती है.

3)  बटरफ्लाई पोज |  Butterfly Pose

r0h0ikp

Photo Credit: iStock

बटरफ्लाई पोज यानी तितली आसन करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और पीरियड्स के दौरान दर्द और ऐंठन से राहत मिलती है. आप नियमित रूप से ये आसन करती हैं तो ये आपके ज्वाइट्स को रिलैक्स करके दर्द से राहत देता है.

4) जानुशीर्षासन | Forward Bend

इस आसन को करने से ब्लड सर्कुलेशन तो बेहतर होता ही है, साथ ही गैस और ब्लोटिंग की समस्या से भी निजात मिलती है. पीरियड्स की ऐंठन से भी राहत मिलती है. आपको पीरियड्स के दिनों के बाद भी गैस बनती है तो आप इस आसन को कर सकती हैं.

74jngac

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.