Weight Loss: रात में भी आसानी से घटाया जा सकता है वजन ये 2 काम करके, पतली हो जाएगी कमर

Easiest Way of Weight Loss: आप भी कम कर सकते हैं अपनी कमर इन आसान तरीकों से. खुद ही जान लीजिए कैसे.

Weight Loss: रात में भी आसानी से घटाया जा सकता है वजन ये 2 काम करके, पतली हो जाएगी कमर

Weight Loss करने के लिए इससे आसान तरीका आपको शायद ही मिलेगा.

Weight Loss: अगर कोई आपसे कहे कि आप बिना कुछ मेहनत किए अपना वजन घटा सकते हैं तो जाहिर सी बात है कि आपको भी यकीन नहीं होगा, लेकिन ये सच है. आप ये तो मानते होंगे की सही खान-पान से शरीर का वजन बैलेंस होता है, इसी तरह रात के समय अगर आप अपने खाने में ये 2 छोटे से काम कर लेंगे तो आपकी कैलोरी भी बर्न होगी और वजन भी घटता हुआ (Weight Loss) दिखेगा. आपको बहुत ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी और आपकी कमर भी पतली हो जाएगी. ये तरीका आसान होने के साथ-साथ असरदार भी है.  


इन 2 कामों से घटता है वजन | These 2 Things Helps in Losing Weight 


1. आपके घर में नॉन-स्टिक बर्तन तो होंगे ही, तो खाना बनाते समय आपको तेल का इस्तेमाल नहीं करना है. खासकर रात के वक्त आपको बिना तेल, घी या मक्खन का बना हुआ खाना खाना है. इससे आपका कैलोरी कंजप्शन थोड़ा कम होगा और रात में फैट (Fat) बढ़ने की बजाय घटने लगेगा. साथ ही, बिना तेल के खाना बनाने पर बर्तन साफ करने में भी आपकी मेहनत कम लगेगी, हुआ ना दुगुना फायदा. 

2. एक स्टडी की मुताबिक, जो लोग रात में 7-8 घंटे सोते हैं उनके मुकाबले 5-6 घंटे सोने वालों का वजन ज्यादा बढ़ता है. यानी आपको कम से कम 7 से 8 घंटे की पूरी नींद लेनी है. स्वीडिश रिसर्चर्स ने एक स्टडी में पाया कि रात के समय यदि कम नींद ली जाए तो अगली सुबह मेटाबोलिज्म स्लो हो जाता है और देर तक सोने की तुलना में कम कैलोरी बर्न होती है. यानी सोये रहना भी फायदेमंद हो सकता है. 

अब तो आप समझ गए ना कि किस तरह सोते हुए भी आपका वजन घट सकता है, तो बस हो जाइए शुरू और कर लीजिए अपनी कमर पतली.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्‍यों लोगों ने कम किया एक्‍सरसाइज रूटीन? यास्मीन कराचीवाला से जानें अपने लिए सही एक्‍सरसाइज